CG : शासकीय कार्य मे बाधा, कमीशन खाने, झूठी शिकायत मामले में सचिव ने की कलेक्टर से शिकायत

पंचायत का खाता संचालित न होने से ग्रामीणों को नही मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ

 

अनूपपुर/पुष्पराजगढ़ एस के मिनोचा। CG आवेदक गुलाब प्रसाद साकेत ग्राम पंचायत सचिव बहपुर ने 9 सितंबर 2022 को कलेक्टर कार्यालय अनूपपुर पहुँचकर ग्राम पंचायत बहपुर सरपंच बेला बाई, उपसरपंच सफल बाई पति लाल बिहारी महरा पूर्व जनपद सदस्य मुकेश कुमार चन्द्रवंशी के द्वारा ग्राम पंचायत बहपुर के बैंक खाता संचालित न किये जाने एवं प्रशासनिक कार्यो में बाधा पहुँचाने व कमीशन खाने को दवाब बनाये जाने की लिखित शिकायत की है।

आवेदक गुलाब प्रसाद साकेत सचिव ग्राम पंचायत बहपुर ने शिकायत में लेख किया है कि वह ग्राम पंचायत सचिव के पद पर 17 दिसम्बर 2019 से पदस्थ है। आवेदक को दिनांक 01 जुलाई 2020 को पुराने सचिव दल सिंह गोड़ से प्रभार लेकर आज दिनांक तक कार्य भार संभाल रहा हूँ। इससे पूर्व आवेदक एवं भूतपूर्व सरपंच शंकरलाल पनिका के साथ ग्राम पंचायत बहपुर में शासकीय योजनाओ के अंतर्गत आने वाली समस्त योजनाओं का कियान्वयन करवाया।

aad

लेकिन वर्तमान में नवनिर्वाचित सरपंच बेला बाई, उपसरपंच सफल बाई के पति लाल बिहारी महरा, पूर्व जनपद सदस्य मुकेश कुमार चन्द्रवंशी के द्वारा ग्राम पंचायत बहपुर में ग्राम पंचायत का संयुक्त बैंक खाता संचालित नहीं करवाया जा रहा है जब आवेदक ने कारण पूछा तो उपसरपंच के पति लालबिहारी महरा के द्वारा कहा गया कि सरपंच पहले तुम सचिव को इस ग्राम पंचायत से हटाओ जब तक ये नहीं हट जाता तब तक ग्राम पंचायत का संयुक्त खाता नही खुलेगा।

खाता न खुलने की वजह से ग्राम पंचायत बहपुर की जनता को जो राशि शासकीय योजनाओं के अंतर्गत आबंटित होती है उससे ग्रामवासी वंचित हो रहे है। काम बाधित हो रहा है शासकीय कार्य लंबित हो रहे है समय पर निराकरण नहीं हो रहा है. इन्ही समस्याओं को लेकर आवेदक के द्वारा सरपंच को बार-बार कहने पर भी आज दिनांक तक ग्राम पंचायत बहपुर का संयुक्त खाता संचालित नही हो पाया है।

जब इस बात की जानकारी आवेदक नवनिर्वाचित सभी पंचगण को वर्तमान सरपंच, उपसरपंच एवं पूर्व जनपद सदस्य जो कि 302 के अपराधी है जिसका विचारण माननीय न्यायालय राजेन्द्रग्राम मे प्रचलन में है आदि कहता है तो उपसरपंच के पति लाल बिहारी के द्वारा उपसरपंच का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर सरपंच एवं पूर्व जनपद सदस्य मुकेश चन्द्रवंशी से मिलकर झूठी शिकायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पुष्पराजगढ को किया जाता है।

Read More : CG Accident : कोयला से लोड ट्रक और बस में हुई भिड़ंत, चालक की मौत, 10 घायल…

 

एवं आवेदक को उपसरपंच के पति लालबिहारी व मुकेश चन्द्रवंशी के द्वारा जातिगत भाषाओं से टिप्पणी कर अपमानित करते हुए छुआछूत की भावना को बढाये जाने हेतु यह कहा जाता है इस चमार के हाथ से कोई पानी नहीं पियेगा न ही कोई इससे काम करवाएगा जो भी इसके पक्ष में बोलेगा या उससे काम करवायेगा व जिस किसी ने भी मुझे या सरपंच को बोट नहीं दिये है उनका काम नहीं करोगे न ही उन्हें शासकीय योजनाओ के बारे मे जानकारी दोगे ।

जबकि ग्राम पंचायत बहपुर के सभी ग्रामवासी मुझ सचिव के काम से संतुष्ट है और इसके प्रमाणीकरण के लिए ग्राम पंचायत बहपुर के लोग अपनी सहमति हस्ताक्षर कर प्रदान किये है। ग्राम पंचायत बहपुर का संयुक्त बैंक खाता न खुलने से आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए पी०सी०ओ० पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत में खाता खोले जाने से ग्राम वासियों को समय पर शासकीय योजना का लाभ मिल सकेगा एवं सभी आगामी लंबित कार्य पूर्ण हो सकेंगे। आवेदक के विरूद्ध की गयी झूठी शिकायत पर सरपंच, उपसरपंच के पति लाल बिहारी व पूर्व जनपद सदस्य मुकेश चन्द्रवंशी के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही करके आवेदक को न्याय दिलाए।

Related Articles

Back to top button