Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Milk Price High : त्योहारी सीजन में दूध की कीमत पर उबाल, आम जनता के जेब पर पड़ेगा असर, जानें कारण

Sharda Kachhi
9 Sep 2022 7:49 AM GMT
Milk Price High : त्योहारी सीजन में दूध की कीमत पर उबाल, आम जनता के जेब पर पड़ेगा असर, जानें कारण
x

Milk Price High: दुध की कीमतों पर लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आने वाले त्योहारों मे दूध से बनी मिठाई की कीमतों पर इसका असर देखा जा सकता है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पुश चारा में भी 15 से 17 फीसदी महंगा हुआ है। इस लिहाजे से दूध के दाम काफी हद …

Milk Price High: दुध की कीमतों पर लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आने वाले त्योहारों मे दूध से बनी मिठाई की कीमतों पर इसका असर देखा जा सकता है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पुश चारा में भी 15 से 17 फीसदी महंगा हुआ है। इस लिहाजे से दूध के दाम काफी हद तक कम है। महंगा चारा व दुध की कीमतों में बढ़ोत्तरी की आशंका और भी मजबूत हो रही है।

aad

Read More : Amul Price Hike : आम आदमी को लगा एक और झटका, अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें नई कीमत

जानकारी के अनुसार देश के प्रमुख दूध उत्पादक राज्यों में दुधारू पशुओं में लंपी स्किन नामक बीमारी फैली हुई है। जिसका प्रभाव दूध उत्पादन पर हो रहा है। बता दें कि उत्तप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र में यह बीमारी अपना पैर पसारी हुई है। उत्तरप्रदेश के बाद इन राज्यों में दूध का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। वहीं पिछलें महीनें मदर डेयरी आर अमूल ने अपने दामों में 2-2 प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की थी। वहीं 6 मार्च को मदर डेयरी अमूल व पराग मिल्क ने अपने दूध उत्पाद की कीमत पर 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया था। 6 महीने के अंदर दूध उत्पादकों की ये दूसरी बढ़त थी।

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story