Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

सावधान, टॉयलेट करने के बाद भूल कर भी न करे यह गलती, नहीं तो भारी पड़ सकता है नुकसान...

Sharda Kachhi
7 Sep 2022 8:04 AM GMT
सावधान, टॉयलेट करने के बाद भूल कर भी न करे यह गलती, नहीं तो भारी पड़ सकता है नुकसान...
x

नई दिल्ली: टॉयलेट (toilet) करने के बाद बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह अपने प्राइवेट पार्ट (private part) को टिश्यू पेपर से पोंछते हैं. वैसे ऐसा करना एक अच्छी आदत मानी जाती है, खासकर महिलाओं (women's) के लिए.ये जरूरी बहुत होता है, ताकि प्राइवेट पार्ट में नमी ना …

नई दिल्ली: टॉयलेट (toilet) करने के बाद बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह अपने प्राइवेट पार्ट (private part) को टिश्यू पेपर से पोंछते हैं. वैसे ऐसा करना एक अच्छी आदत मानी जाती है, खासकर महिलाओं (women's) के लिए.ये जरूरी बहुत होता है, ताकि प्राइवेट पार्ट में नमी ना रह जाए. लेकिन कई बार इस नमी की वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) हो जाता है.

सेंटेड टॉयलेट पेपर्स खतरनाक-

अगर टॉयलेट पेपर्स की बात करें तो मार्केट में इसके भी कई ऑप्शन मिलते हैं. बहुत से लोग ऐसे हैं जो सेंटेड टॉयलेट रोल खरीदते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. डॉक्टर्स को हमेशा आपने यह कहते हुए सुना होगा कि जिन चीजों का इस्तेमाल आप अपने प्राइवेट पार्ट्स के लिए करते हैं वह केमिकल फ्री या सेंट फ्री होनी चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं.

सेंटेड टॉयलेट पेपर्स में टॉक्सिन जैसे क्लोरीन ब्लीच और फॉर्मलाडेहाइड होता है. इस चीजों की वजह से ही टॉयलेट पेपर्स में खुशबू आती है. प्राइवेट पार्ट्स के आस-पास की स्किन काफी नाजुक होती है. ऐसे में बार-बार इन केमिकल्स से प्राइवेट पार्ट्स को साफ करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए इनका इस्तेमाल काफी कम किया जाना चाहिए.

READ MORE:Ganga Saptami: करना है अपने पापों का विनाश, तो जरूर इस पर्व में करे गंगा स्नान, ख़त्म होंगे यह 10 पाप…

हो सकती हैं ये समस्याएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्राइवेट पार्ट्स की सफाई के लिए सेंटेड टॉयलेट पेपर्स का इस्तेमाल करना आपकी इंटिमेट हाइजीन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप इन सेंटेड टिश्यू पेपर्स का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो इससे आपको स्किन में जलन की समस्या हो सकती है. साथ ही सेंटेड टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने से स्किन में खुजली और रैशेज भी हो सकते हैं.

Next Story