Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Easy Aloo Cheela Recipe : नास्ते में बनाना चाहते है कुछ डिफरेंट, तो क्रिस्पी आलू चीला जरूर करें ट्राई, पढ़ें पूरी रेसिपी

viplav
6 Sep 2022 3:18 AM GMT
Easy Aloo Cheela Recipe 
x

Raipur : Easy Aloo Cheela Recipe  घरों में सुबह के वक्त अक्सर में हमें यह समस्या सामने आती है कि ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाये ? कई बार बच्चे रेग्युलर ब्रेकफास्ट से बोर हो चुके होते हैऔर कुछ डिफरेंट बनाने की डिमांड करने लगते है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या में पड़ …

Raipur : Easy Aloo Cheela Recipe घरों में सुबह के वक्त अक्सर में हमें यह समस्या सामने आती है कि ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाये ? कई बार बच्चे रेग्युलर ब्रेकफास्ट से बोर हो चुके होते हैऔर कुछ डिफरेंट बनाने की डिमांड करने लगते है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या में पड़ जाते है तो आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा क्रिप्सी आलू चीला.

हम सभी ने कभी ना कभी ब्रेकफास्ट के समय बेसन या चावल आटे से बनने वाले चिली को खाया है. मगर आप इस चिली में एक्सपेरिमेंट कर सकते है. यह खाने में टेस्टी लगने के साथ ही साथ बनाने में भी आसान होता है. अगर आप इसे बनाकर अपने घर में परोसेंगे तो यक़ीन मानिए की सभी आपके हांथों की तारीफ़ जरूर करने वाले है.

आपने अगर अब तक आलू चीला को कभी घर पर नहीं बनाया हो तो आज हम आपको आसनी से घर पर बनने वाले आलू चीला बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

चीले कई तरीके से बनाए जाते हैं. बेसन चीला, रवा चीला के अलावा आलू चीला भी काफी फेमस हो चुका है. आलू चीला बनाने के लिए आलू के अलावा कॉर्न फ्लोर, बेसन सहित अन्य मसालों की ज़रूरत पड़ती है. आइए जानते हैं आलू चीला बनाने का आसान तरीका.
aad

आलू चीला बनाने के लिए चाहिए होगी यह सामग्री
आलू – 3-4
कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून
बेसन – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हरा प्याज कटा – 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 2
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

आलू चीला बनाने की विधि
आलू चीला बनाने के लिए सबसे पहले आलू का छिलका उतार लें. इसके बाद आलू को 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें जिससे आलू का स्टार्च निकल जाए. इसके बाद आलू को कद्दूकस करें और उसे अच्छी तरह से निचोड़कर उसका पानी पूरी तरह से निकाल दें. अब एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस आलू डाल दें. इसमें कॉर्न फ्लोर और बेसन डालकर मिला दें. इसके बाद मिश्रण काली मिर्च पाउडर, जीरा, हरी मिर्च, हरा प्याज, नमक सहित अन्य चीजे डालकर मिक्स कर दें.

अब इस मिश्रण में पानी अधिक लगे तो इसमें और बेसन मिला सकते हैं. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं. इसके बाद आलू-बेसन का घोल एक कटोरी में लें और उसे तवे पर डालकर ज्यादा से ज्यादा पतला होने तक फैलाएं. इसके बाद चीले के चारों ओर तेल डालकर सेकें. चीले को तब तक सेकना है जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा और कुरकुरा न हो जाए. इसके बाद प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे घोल से चीले तैयार कर लें. स्वाद से भरपूर आलू चीले बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

viplav

viplav

    Next Story