Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, बार-बार नहीं जाना होगा RTO दफ्तर, अब निजी कंपनियां भी जारी कर सकेंगी लाइसेंस

vishal kumar
6 Sep 2022 10:30 AM GMT
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, बार-बार नहीं जाना होगा RTO दफ्तर, अब निजी कंपनियां भी जारी कर सकेंगी लाइसेंस
x

नई दिल्लीः ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब निजी कंपनियां भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने लाइसेंस को लेकर नया गाइडलाइन जारी …

नई दिल्लीः ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब निजी कंपनियां भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने लाइसेंस को लेकर नया गाइडलाइन जारी किया है. जारी गाइडलाइन में मंत्रालय ने कहा है कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अलावा वाहन निर्माता संघ, गैर लाभकारी संगठन और निजी कंपनियां भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर पाएंगी.

READ ALSO: झटका: भारत के इन सात टीवी शो पर लगा बैन,ये हैं मोहब्बतें टीवी शो को भी लगा झटका, लगाया ये बड़ा आरोप

सरकार के इस आदेश के बाद अब निजी कंपनियां और एनजीओ जैसी संस्थाएं खुद का ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर चला सकेंगी और इनमें एडमिशन लेने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपको ड्राइवर ट्रेनिंग पूरी होने और इसमें पास होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा।

READ ALSO: कॉमन हजार्डस वेस्ट ट्रीटमेंट स्टोरेज एंड डिस्पोजल फेसिलिटीज TSDFS का लोक सुनवाई हुआ स्थगित

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान जारी किया था जिसके अनुसार, ‘‘वैध संस्थाएं जैसे कंपनियां, गैर सरकारी संगठन, निजी प्रतिष्ठान/ऑटोमोबाइल एसोसिएशन/वाहन निर्माता संघ/स्वायत्त निकाय/निजी वाहन निर्माता चालक प्रशिक्षण केंद्र (डीटीसी) की मान्यता के लिए आवेदन कर सकेंगे।’’

पहले लगता था बहुत ज्यादा समय

मौजूदा समय में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए काफी समय लगता है. इसके साथ ही इसके बनवाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ रही है. लिहाजा हजारों लोग आरटीओ दफ्तर पहुंच रहे है. इसी वजह से दफ्तर में काफी भीड़ बढ़ गई है. संख्या ज्यादा होने की वजह से कई बार बारी आने में महीनों का समय लग जाता है। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए मंत्रालय की तरफ से फैसला लिया गया है जिससे हजारों की संख्या में लोगों को राहत मिलेगी जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं।

XCheck Digital Badge

Next Story