Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Teachers Day : शिक्षक दिवस के खास अवसर पर अपने गुरु को दे ये उपहार, हो जायेंगे आपसे इम्प्रेस...

Sharda Kachhi
5 Sep 2022 4:13 AM GMT
Teachers Day
x

नई दिल्ली: हमारी जिंदगी में कुछ लोगों का स्थान ऐसा होता है जिसकी तुलना हम किसी से नहीं कर सकते हैं। हमारे पौराणिक धर्मग्रंथों में गुरु (शिक्षक) को भगवान से भी ऊंचा स्थान दिया गया है। शिक्षक हमें पढ़ना-लिखना सिखाते हैं, सही-गलत में भेदभाव करना और जीवन पथ पर अग्रसर रहने का रास्ता दिखाते हुए …

Teachers Day

नई दिल्ली: हमारी जिंदगी में कुछ लोगों का स्थान ऐसा होता है जिसकी तुलना हम किसी से नहीं कर सकते हैं। हमारे पौराणिक धर्मग्रंथों में गुरु (शिक्षक) को भगवान से भी ऊंचा स्थान दिया गया है। शिक्षक हमें पढ़ना-लिखना सिखाते हैं, सही-गलत में भेदभाव करना और जीवन पथ पर अग्रसर रहने का रास्ता दिखाते हुए हमें ऊंचाइयों तक पहुंचाते हैं। भारत एक ऐसा देश है, जहां हर कोई अपने से बड़ों का, अभिभावकों और शिक्षकों का सम्मान करता है।

डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन 5 सितम्बर को होता है. इसीलिए देशभर में हर साल 5 सितंबर को Teachers Day मनाया जाता है। डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) भारत के पहले उप राष्ट्रपति (Vice President) और दूसरे राष्ट्रपति (President) थे। उनके जन्मदिन को छात्रों और शिक्षकों के रिश्ते के खास दिन के तौर पर मनाया जाता है।

हर बच्चे के जीवन में उनका कोई न कोई प्रिय शिक्षक जरूर होता है। अगर आप शिक्षक दिवस पर अपने टीचर को खास महसूस कराना चाहते हैं, तो उन्हें इस दिन कुछ खास तोहफे दे सकते हैं। आइये जानते हैं-

किताब

अगर आपके टीचर को पढ़ना पसंद हैं तो शिक्षक को उनके पसंदीदा लेखक की कोई किताब तोहफे में दे सकते हैं। किसी प्रसिद्ध लेखक की, या जिस विषय की किताबें उन्हें पसंद आ सकती हैं, वह टीचर्स डे पर गिफ्ट करें।

READ MORE :Anupama : देविका ने शराब के नशे में धुत किया कुछ ऐसा, अनुपमा ने भी दिया साथ, 6 लाख से ज्यादा देखा गया वीडियो

ग्रीटिंग कार्ड


वैसे तो बाजार में कई तरह के आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड मिल रहे हैं। 25 रुपए से लेकर 150 रुपए तक की रेंज में ये आपको आसानी से मिल जाएँगे लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड बनाकर उस पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। ये कार्ड आपके शिक्षक के लिए हमेशा यादगार रहेगा।

पेन स्टैंड

अब शिक्षक हैं, तो पेन से उनका नाता होना लाजमी है। आप अपने टीचर को कोई पेन स्टैंड गिफ्ट कर सकते हैं। इस पेन स्टैंड में शिक्षक अपने सारे पेन कलेक्शन को संजोकर रखेंगे। आपका ये तोहफा उनके काम का भी होगा और हमेशा आपकी यादों को दिल में रहेगी।

फोटो कोलाज

अपने शिक्षक को छात्रों के साथ उनकी फोटो का कलेक्शन दे सकते हैं। चाहें तो कोई एक फोटो फ्रेम करवा कर दें या फिर कई तस्वीरों को कोलार्ज बनवा लें। इसके अलावा टीचर से जुड़ी कई तस्वीरों का फोटो एल्बम भी तैयार कर सकते हैं। आपके क्लास या बैच के साथ शिक्षक की तस्वीरें याद बनकर उनके साथ रहेंगी।

aad

हाथ से लिखा नोट

कई बार शिक्षक बच्चों से तोहफे नहीं लेते। वह नहीं चाहते कि बच्चे उन पर अपने पैसे व्यय करें। लेकिन फिर भी आप टीचर को कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो उनके लिए कोई कविता,अपनी भावनाओं से जुड़ा कोई प्यारा सा नोट लिख सकते हैं। इसे डायरी, ग्रीटिंग कार्ड के जरिए शिक्षक को दें। आपका यह गिफ्ट टीचर का दिल जीत लेगा।

बुके या फूल

ताजे फूल और ताजे फूलों से बना बुके भी आपके प्यारे शिक्षक के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट माना जाता है। आप सुबह-सुबह अपने शिक्षक के पास फूल या बुके लेकर जाएँगे तो उनका दिल खुश हो जाएगा।

Next Story