Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

राज्य सरकार का बड़ा फैसला : अब राशन की होगी होम डिलीवरी, इन्हें मिलेगा फायदा

vishal kumar
5 Sep 2022 7:00 AM GMT
राज्य सरकार का बड़ा फैसला : अब राशन की होगी होम डिलीवरी, इन्हें मिलेगा फायदा
x

नई दिल्ली : दिल्ली की आप सरकार ने आम आदमी के हित में एक बड़ा फैसला ले सकती है। अरविन्द केजरीवाल की नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने होली से पहले घर-घर राशन योजना लागू करने की तैयारी कर रही है। खबरों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने राशन की होम डिलीवरी की तैयारी …


नई दिल्ली : दिल्ली की आप सरकार ने आम आदमी के हित में एक बड़ा फैसला ले सकती है। अरविन्द केजरीवाल की नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने होली से पहले घर-घर राशन योजना लागू करने की तैयारी कर रही है। खबरों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने राशन की होम डिलीवरी की तैयारी पूरी कर ली है। इस योजना के लागु होने बाद राज्य के लाखों लोगों को राशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

इस संबंध में दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री इमरान हुसैन (Imran Hussain, Minister of Food and Supplies Department of Delhi) ने दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को विभागीय अधिकारियों व अन्य स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की। उन्होंने आश्वस्त किया कि राशन की डोर स्टेप डिलीवरी इसी माह शुरू होगी। राशन आपूर्ति परेशानी न हो इसे लेकर अधिकारियों ने मंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण भी दिया।


गौरतलब है कि 21 जुलाई 2020 को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने डोर स्टेप डिलीवरी आफ राशन की योजना को मंजूरी दी थी। इसके तहत आटा, चावल और चीनी आदि लोगों के घर राशन पहुंचाया जाएगा, जिससे लोगों को परेशानी कम हो।

जनता को मिलेगा पैक हुआ राशन

इसी महीने के अंत लागू होने जा रही मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) के तहत गेहूं के बदले आटा एवं चावल का पैकेट मिलेगा। चावल और चीनी के पैकेट पर इसके तैयार होने की तिथि व एक्सपायरी तिथि भी दी जाएगी, जिससे जनता को राशन के इस्तेमाल की सही जानकारी मिल सके।

दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन की मानें तो राशन गोदाम से लेने, पैकेजिंग और गरीबों के घर तक पहुंचाने की प्रक्रिया सीसीटीवी, जीपीएस व बायोमीटिक सिस्टम के तहत पूरी की जाएगी। हालांकि, जो लोग चाहेंगे, वे दुकान से भी राशन ले सकेंगे। राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा, हालांकि यह कितना होगा यह भी तय नहीं हुआ है।

.

Next Story