Launch of Baalavaadee Scheme : CM बघेल ने किया बालवाड़ी योजना का शुभारंभ, स्कूल के माहौल के लिए बच्चों किया जायेगा तैयार…

 

Launch of Baalavaadee Scheme

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बालवाड़ी योजना का शुभारंभ किया। बालवाड़ियां नई शिक्षा नीति के अनुरूप 05 से 06 वर्ष आयु के बच्चों के लिए शुरू की गई हैं. बालवाड़ी के माध्यम से बच्चे सीखने के लिए प्रोत्साहित होंगे। स्कूल के माहौल के लिए बच्चों को तैयार किया जा सकेगा।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बालवाड़ी योजना की संचालन की घोषणा की गई थी। उसी के अनुरूप यह योजना शुरू की जा रही है।

 

छत्तीसगढ़ बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के लक्ष्य और उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए बेहतर क्रियान्वयन एवं समन्वय से कार्य संपादित कर रहा है। शिक्षा के अधिकार के प्रावधान के अनुसार 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के बेहतर और गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर है।

 

READ MORE :Launch of Baalavaadee Scheme : CM बघेल ने किया बालवाड़ी योजना का शुभारंभ, स्कूल के माहौल के लिए बच्चों किया जायेगा तैयार…

 

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रावधानों के अनुरूप सभी क्षेत्रों में कार्य नीति का क्रियान्वयन किया जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा कॉन्क्लेव 2021 में छत्तीसगढ़ शासन ने अपने विजन डाक्यूमेंट में अरली चाईल्डहुड केयर एण्ड एजुकेशन के लिए ऐसा वातावरण निर्माण करने का संकल्प लिया है, इसके अंतर्गत बिना भेदभाव के सभी छोटे आयु के बाल और बालिकाओं की देखभाल और शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

 

aad

 

अरली चाईल्डहुड केयर एण्ड एजुकेशन के क्रियान्वयन के लिए चरणवार कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में कुल प्राथमिक स्कूलों की संख्या 30 हजार 574 और आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या 52 हजार 474 है।

 

 

Related Articles

Back to top button