CG Breaking : CM बघेल की नई घोषणा, अब सप्ताह का एक दिन सभी स्कूलों में छत्तीसगढ़ बोली को रहेगा समर्पित…

CG BREAKING

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बालवाड़ी योजना का शुभारंभ किया। बालवाड़ियां नई शिक्षा नीति के अनुरूप 05 से 06 वर्ष आयु के बच्चों के लिए शुरू की गई हैं. बालवाड़ी के माध्यम से बच्चे सीखने के लिए प्रोत्साहित होंगे। स्कूल के माहौल के लिए बच्चों को तैयार किया जा सकेगा।

 

Launch of Baalavaadee Scheme

 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बालवाड़ी योजना की संचालन की घोषणा की गई थी। उसी के अनुरूप यह योजना शुरू की जा रही है। हर बालवाड़ी में आंगनबाड़ी सहायिका के अतिरिक्त संबद्ध प्राथमिक शाला के एक सहायक शिक्षक की भी होगी तैनाती। सहायक शिक्षक को हर माह 500 रुपए का मानदेय मिलेगा।

 

READ MORE :Big Breaking : गंगा नदी में डूबी नाव, 50 से भी अधिक लोग थे सवार, कई लापता, रेस्क्यू अभियान जारी…

 

 

बालवाड़ी में खेल-खेल में एवं रोचक तरीके से अध्यापन के लिए आंगनबाड़ी सहायिका एवं शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. प्रत्येक बालवाड़ी के लिए बच्चों के अनुकूल फर्नीचर, बच्चों के अनुकूल खेल सामग्री एवं प्रिंटरीच रंग-रोगन के लिए 01 लाख रुपए की स्वीकृति की गई है. इस वर्ष 5173 बालवाड़ियां प्रारभ की गई हैं,आने वाले वर्षों में राज्य के सभी क्षेत्रों में चरणबद्ध रूप से बालवाड़ियां खोली जाएंगी।

 

 

aad

 

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा

  • सप्ताह का एक दिन सभी स्कूलों में छत्तीसगढ़ बोली को रहेगा समर्पित
  • आदिवासी बोली और छत्तीसगढ़ी भाषा को समर्पित रहेगा दिन
  • भारतीय परंपरा एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत में भी होगी पढ़ाई

 

Related Articles

Back to top button