Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Ganesh Rudraksha : इन लोगों को जरूर पहनना चाहिए गणेश रुद्राक्ष, जानें क्या है इसके लाभ और कैसे करें धारण...

Sharda Kachhi
3 Sep 2022 2:17 AM GMT
Ganesh Chaturthi 2022
x

नई दिल्ली : पुरे देश में गणेश उत्सव की धूम देखने को मिल रही है, भक्त गणपति को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्ति में लीन हो गए है. इस कड़ी में आज हम आपको गणेश चतुर्थी में बतायंगे कि क्यों हमें गणेश रुद्राक्ष पहनना चाहिए, बता दे कि हिंदू धर्म में गणेश …

Ganesh Chaturthi 2022

नई दिल्ली : पुरे देश में गणेश उत्सव की धूम देखने को मिल रही है, भक्त गणपति को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्ति में लीन हो गए है. इस कड़ी में आज हम आपको गणेश चतुर्थी में बतायंगे कि क्यों हमें गणेश रुद्राक्ष पहनना चाहिए, बता दे कि हिंदू धर्म में गणेश रुद्राक्ष को अत्यंत ही पवित्र और चमत्कारिक बीज माना गया है, जिसे धारण करने पर व्यक्ति सभी प्रकार के संकटों से बचा रहता है और उसे जीवन से जुड़े सभी क्षेत्रों में मनचाही सफलता प्राप्त होती है. मान्यता है कि भगवान शिव के आंसुओं से बना गणेश रुद्राक्ष यदि गणेश उत्सव के दौरान विधि-विधान से धारण किया जाए तो भगवान श्री गणेश की कृपा से व्यक्ति की बड़ी से बड़ी मनोकामनाएं पलक झपकते पूरी हो जाती हैं.

READ MORE Horoscope Today 3 Sept 2022 : सिंह, कन्या समेत 2 राशि वालों का आज रहेगा बोल-बाला, मनचाही क्षेत्र पर मिलेगी सफलता, जानिए आज का राशिफल

aad

रुद्राक्ष पहनने के लाभ

  1. हिंदू धर्म में भगवान गणेश बुद्धि का देवता माना गया है. ऐसे में उनसे संबंधित यह रुद्राक्ष भी व्यक्ति की बुद्धि को बढ़ाने वाला माना गया है. गणेश रुद्राक्ष छात्रों के लिए अत्यंत ही फलदायी माना गया है.
  2. गणेश रुद्राक्ष को धारण करने वाले व्यक्ति पर भगवान श्री गणेश की विशेष कृपा बरसती है. मान्यता है कि गणेश रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी ज्ञात-अज्ञात शत्रुओं का नाश होता है और उसके पास हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है.
  3. रुद्राक्ष का संबंध सिर्फ धर्म से ही नहीं बल्कि ज्योतिष भी है. ज्योतिष के अनुसार गणेश रुद्राक्ष का संबंध बुध ग्रह से होता है, जिसे धारण करने पर कुंडली में स्थित बुध्र ग्रह से जुड़े दोष दूर और उसकी शुभता प्राप्त होती है. ऐसे में नवग्रहों में बुद्धि के कारक माने जाने वाले बुध ग्रह की अनुकूलता के लिए गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.
  4. जिन बच्चों को भूलने की आदत हो उनके लिए गणेश रुद्राक्ष चमत्कारिक फल प्रदान करता है. गणपति की कृपा बरसाने वाले इस रुद्राक्ष को धारण करने पर पढ़ने-लिखने वाले बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ती हैा
  5. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए गणेश रुद्राक्ष अत्यंत ही शुभ साबित होता है. मान्यता है कि गणेश रुद्राक्ष को धारण करने पर विद्यार्थियों की एकाग्रता बढ़ती है. गणेश रुद्राक्ष की शुभता उसे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता दिलाती है.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट या ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story