Ganesh Chaturthi Bhog : गणपति बप्पा को इस बार जरूर लगाए इन चीज़ों का भोग, होंगे प्रसन्न देंगे अपना आशीर्वाद…

 

Ganesh Chaturthi 2022

 

नई दिल्ली : Ganesh Chaturthi Bhog देश भर में गणपति का उत्सव धूम शुरू हो गया है. कई लोगों अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना किया हुआ है. और गणपति बप्पा के लिए कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन भी बना रहे हैं. तो आज इसलिए हम आपको गणेश पूजन के अवसर स्पेशल डेजर्ट के बारे में बताने जा रहे है जिसे बना कर आप प्रसाद के रूप में गणेश जी जो भोग लगा सकते है और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है.

श्रीखंड – 

श्रीखंड को दही, सूखे मेवों, इलायची पाउडर, चीनी और भीगी हुई केसर का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. श्रीखंड बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होता है. दही में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

 

READ MORE :Asia Cup 2022 Ind vs HongKong : एशिया कप में भारत ने हांगकांग को 152 रन पर रोककर दर्ज की दूसरी जीत, अब रविवार को पाकिस्तान से होगा मुकाबला!

 

मोतीचूर के लड्डू –

मोतीचूर के लड्डू को बेसन का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इसमें केसरिया रंग भी डाला जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन आप गणपति बप्पा का मुंह मीठा इन लड्डू से भी करा सकते हैं. ये लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं.

 

पूरन पोली –

पूरन पोली महाराष्‍ट्र की एक खास डिश है. इसे दक्षिण भारत में भी बनाया जाता है. पूरन पोली को चना दाल, घी, मैदा, चीनी और इलाइची पाउडर आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. आप गणपति चतुर्थी के दिन इस स्पेशल डिश को भी बना सकते हैं

 

aad

 

खजूर के लड्डू – 

गणपति उत्सव के दौरान आप खजूर के लड्डू भी बना सकते हैं. खजूर को दरदरा पीस कर भून कर इन लड्डू को बनाया जाता है. खजूर में पोटैशियम और विटामिन होते हैं. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इन लड्डू को बनाने के लिए सूखे नारियल, किशमिश और खसखस का इस्तेमाल भी किया जाता है.

 

Related Articles

Back to top button