CG : मनेन्द्रगढ़ शहर में प्रथम पूज्य देवता गणेश उत्सव की धूम, गणेश चतुर्थी पर घर-घर विराजे गजानन

 

एस के मिनोचा, मनेन्द्रगढ़।  CG शहर में गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है। गणेश पंडाल सज चुके हैं। घर-घर में गणेशजी की स्थापना की गई है। प्रतिमा निर्माण करने वालाें के यहां ही गणेश जी की प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई फिर श्रद्धालुओं द्वारा उनकाे बड़े धूमधाम से घर लाया गया और विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।

सुबह से ही मंदिराें और पंडालों में भक्ताें की भीड़ लगी रही। मंदिराें में गणपति बप्पा माेरया की गूंज सुनाई दी। लाेगाें में गणपति उत्सव काे लेकर उत्साह देखते ही बन रहा है। शहर के प्रमुख पूजा पंडालों में भी सुबह से भक्ताें की भीड़ लगी हुई थी।

गणेशजी का विशेष श्रंगार किया गया है। पंडालों काे आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

aad

ऐसे करें गणेश पूजन – CG

ज्योतिषाचार्य पं नित्यानंद द्विवेदी ने बताया कि गणेश जी की पूजा से पूर्व स्नान कर साफ वस्त्र पहनें। भगवान गणेश का गंगाजल से अभिषेक करें एवं मंत्राें का जाप करें। अक्षत, दूर्वादल,फूल आदि अर्पित करना चाहिए।

गणेश जी की आरती व मंत्रों का जप करें। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा गया है इसलिए सभी मुहूर्त उनके आगे नगण्य हैं। ऐसी स्थिति में अपनी श्रद्धा भक्ति के साथ चतुर्थी तिथि के दिन बुद्धि विनायक गणेश जी की पूजा प्रारंभ करें और लगातार दस दिनों तक पूर्ण श्रद्धा के साथ विध्नहर्ता का पूजन करें।मुहूर्त की चिंता ना करें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button