Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Political Crisis : श्रीलंका के बाद अब इस देश की जनता ने किया राष्ट्रपति भवन पर कब्जा, सरकार ने की कर्फ्यू की घोषणा...

Sharda Kachhi
30 Aug 2022 3:18 AM GMT
Political Crisis
x

बगदाद : आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका की राजनीति में पिछले दो महीने में कई उथल-पुथल देखने को मिली। हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया और राष्ट्रपति भवन कब्जा जमा लिया था. अब कुछ इसी तरह के हालात इराक में भी बनते दिख रहे हैं. राजधानी बगदाद …

Political Crisis

बगदाद : आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका की राजनीति में पिछले दो महीने में कई उथल-पुथल देखने को मिली। हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया और राष्ट्रपति भवन कब्जा जमा लिया था. अब कुछ इसी तरह के हालात इराक में भी बनते दिख रहे हैं. राजधानी बगदाद शहर में भी इसी तरह के दृश्य दिखाई दे रहे हैं. यहां के प्रभावशाली शिया मुस्लिम धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर की ओर से राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा के बाद, उनके समर्थक विरोध में सड़कों पर उतर आए और प्रतिद्वंद्वी समर्थित समूहों तथा उनके वफादारों के बीच हिंसक झड़पें हुईं.

कोलंबो के बाद अब बगदाद से भी कई ऐसी फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन रिपब्लिकन पैलेस पर कब्जा जमा लिया है और अंदर मौजूद स्वीमिंग पूल तथा अन्य चीजों का धडल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं.

READ MORE :CG : महापौर कंचन जायसवाल को राज्यपाल ने किया सम्मानित, कहा – चिरमिरी क्षेत्र की जनता के प्यार और स्नेह के कारण मुझे यह सम्मान मिला

बता दे कि इराक के राष्ट्रपति भवन रिपब्लिकन पैलेस पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे के बाद वहां हालात खराब हो गए हैं. इराक स्थित कुवैती दूतावास ने अपने नागरिकों से इराक तुरंत छोड़ देने को कहा है. कुवैत की राज्य समाचार एजेंसी, कुना ने सोमवार को देर से सूचना दी कि दूतावास ने इराक की यात्रा करने के इच्छुक लोगों से अपनी योजनाओं को स्थगित करने के लिए भी कहा है. इराक के प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर ने कल सोमवार को राजनीति से हटने की घोषणा की. इसकी प्रतिक्रिया में सदर के नाराज सैकड़ों समर्थक सरकारी महल में घुस गए.

सरकारी महल में घुसने के दौरान अल-सदर और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें कम से कम 20 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं. चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि शिया धर्मगुरु अल-सदर के ऐलान के बाद विरोध प्रदर्शनों के दौरान दंगा रोधी पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 15 प्रदर्शनकारी घायल हो गए. पुलिसकर्मियों ने इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े जिसमें और 12 से अधिक घायल हो गए.

READ MORE :CG : पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव प्रफुल्ल ठाकुर ने थाना मोहला पहुंच सीएम भूपेश बघेल के आगमन पूर्व ली सुरक्षा संबंधी बैठक

aad

इराक की सेना ने बढ़ते तनाव को शांत करने और झड़पों की आशंका को दूर करने के उद्देश्य से सोमवार को शहर भर में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया. जारी एक बयान के अनुसार, ‘सेना ने धर्मगुरु के समर्थकों से भारी सुरक्षा वाले सरकारी क्षेत्र से तुरंत हटने और संघर्ष या इराकी खून बहने से रोकने के लिए आत्म-संयम का पालन करने का आह्वान किया.’ इस प्रदर्शन से यह आशंका बन हो गई है कि इराक में हिंसा भड़क सकती है जो पहले से ही राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है.इराक की सरकार में यह गतिरोध तब से आया है जब धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर की पार्टी ने अक्टूबर के संसदीय चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीती थीं लेकिन वह बहुमत तक नहीं पहुंच पाए थे. उन्होंने आम सहमति वाली सरकार बनाने के लिए ईरान समर्थित शिया प्रतिद्वंद्वियों के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया था.

Next Story