Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज के व्रत दौरान भूल कर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो जीवनभर पड़ सकता है पछताना...

Sharda Kachhi
30 Aug 2022 2:17 AM GMT
CG News
x

Hartalika Teej 2022 Date : आज पुरे देश में हरतालिका तीज का व्रत रखा जाएगा. हिंदू धर्म में इस व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. हरतालिका तीज के इस शुभ दिन में विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं. यह व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को …

CG News

Hartalika Teej 2022 Date : आज पुरे देश में हरतालिका तीज का व्रत रखा जाएगा. हिंदू धर्म में इस व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. हरतालिका तीज के इस शुभ दिन में विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं. यह व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है. इसलिए माता पार्वती को सुहाग की वस्तुएं अर्पित की जाती हैं और उनसे पति की दीर्घायु और जीवन में सुख-शांति की कामना की जाती हैं. हरतालिका तीज के कुछ खास नियम भी होते हैं, जिन्हें गंभीरता से निभाना जरूरी बताया गया है. ऐसे ही कुछ नियमों की लोग अनदेखी कर देते हैं और जानें-अनजाने बड़ी गलतियां कर बैठते हैं. आइए जानते हैं कि हरतालिका तीज के व्रत में ऐसी कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए.

हरतालिका तीज का व्रत जीवन में एक बार रख लिया तो इसका त्याग नहीं किया जा सकता है. इस व्रत का एक बार संकल्प लेने के बाद इसे प्रत्येक वर्ष रखना जरूरी है. आप किसी साल इसे छोड़ नहीं सकते हैं. एक बार इसका संकल्प ले लिया तो प्रत्येक वर्ष इसे रखना जरूरी है.

READ MORE : Horoscope Today 30 August 2022 : वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों की मेहनत लाएगी रंग, चखेंगे जीत का स्वाद, जानिए सभी 12 राशि वालों का हाल

हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को क्रोध या गुस्सा करने से बचना चाहिए. इस दिन किसी दूसरे को अपशब्द कहने से बचें. क्रोध या अपशब्दों से ईश्वर के प्रति आपकी तपस्या भंग हो सकती है. इस दिन वाद-विवाद से भी दूर रहें.

हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है. यानी इस दिन महिलाएं जल की एक बूंद भी गले के नीचे नहीं उतारती हैं. हरतालिका तीज के व्रत में खाने-पीने की चीजों से पूर्णत: परहेज करना पड़ता है. इसमें व्रत पारण के बाद ही कुछ खाया जा सकता है.

घर में कई स्त्रियां इस व्रत को नहीं रखती हैं. इसके बावजूद उन्हें कई मामलों को लेकर बड़ा सतर्क रहना पड़ता है. इस दिन महिलाएं मांस या मदिरा का सेवन नहीं कर सकती हैं. घर में तामसिक भोजन का प्रयोग ना करें.

हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को दिन में नींद लेने से बचना चाहिए. यहां तक कि रात को सोने की बजाए भगवान शिव की आराधना करें और उनके चमत्कारी मंत्रों का उच्चारण करते रहें.

Next Story