CG : राज्य शिक्षक पुरुस्कार के लिये चयनित हुई वीरांगना श्रीवास्तव, शुभचिंतकों ने दी बधाई

एस के मिनोचा, मनेन्द्रगढ़। CG शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला खोंगापानी में पदस्थ शिक्षिका
श्रीमती वीरांगना श्रीवास्तव का चयन राज्य शिक्षक पुरुस्कार के लिये होने पर बधाइयों का सिलसिला लगातार जारी है। सभी उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना कर रहे है।

CG बता दें कि, वर्ष 2005 से शिक्षकीय कार्य कर रही वीरांगना श्रीवास्तव लेखन ,संगीत,चित्रकला, मंच संचालन, पर्यावरण में विशेष रुचि रखती हैं। बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न हो सके इसलिये विभिन्न तरीकों से उन्हे विज्ञान की अवधारणाओं से परिचित कराना जैसे खेल खेल में शिक्षा (क्विज) अभिनय मॉडल बनाना और उनका दैनिक जीवन में उपयोगिता पर हमेशा ध्यान दिया है।

उनके मार्गदर्शन में शा.पू.मा.शाला खोंगापानी के कक्षा 8 वीं के छात्र दिलदार का राज्य स्तर पर और कु. स्वाति का विज्ञान मॉडल “flood alarm” का राष्ट्रीय स्तर के लिये चयन हुआ था इसके साथ ही विकासखण्ड,जिलास्तरीय व राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में चयन व प्रस्तुतीकरण भी इनकी एक उपलब्धि है।

aad

CG बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास हो इसके लिये कबाड़ से जुगाड़ कर तरह-तरह के मॉडलों का निर्माण व कबाड़ से जुगाड़ के तहत मॉडल निर्माण में 2018 में राज्य के लिए चयनित किया गया था। इसके साथ ही इनके दिशा निर्देश और मार्गदर्शन में बच्चों में बहुआयामी प्रतिभा का विकास करने के उद्देश्य से बच्चों ने वॉल पेंटिंग में जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

CG महिला समता मंच, महिला चेतना मंच से बालिकाओं व महिलाओं के उत्थान के लिये मां बेटी सम्मेलन, शैक्षणिक भ्रमण का भी कार्यक्रम कराया गया। वीरांगना श्रीवास्तव को अब तक अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला मोर्चा द्वारा प्राइड लायंस क्लब द्वारा नारी शक्ति सम्मान,

राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा सक्रिय कार्यकर्ता का सम्मान, मुंशी प्रेमचंद जयंती पर सम्मान, कायस्थ समाज द्वारा कायस्थ रत्न सम्मान, 2020 में युवा महोत्सव के लिए कलेक्टर कोरिया द्वारा सम्मान, 2021 में ऑनलाइन कक्षा संचालन के लिये विकासखण्ड व जिला स्तर पर सम्मान,

2021 में ऑनलाइन कक्षा संचालन के लिये जिला पुलिस विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र का पुरस्कार मिल चुका है।

Related Articles

Back to top button