CG News : जापान के महावाणिज्य दूतावास के प्रतिनिधिमंडल ने की CM भूपेश बघेल से मुलाकात

 

Raipur : CG News मुंबई स्तिथ जापान के महावाणिज्य दूतावास के प्रतिनिधिमंडल ने कल सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री बघेल को इस दौरान कॉन्सुलेट जनरल फुकाहोरी ने विकास की ओर तेजी से अग्रसर छत्तीसगढ़ राज्य की सराहना की।

उन्होंने जापान की ओर से निवेश सहित हर संभव सहयोग और समन्वय की इच्छा जाहिर की साथ ही छत्तीसगढ़ में जनजातियों के कौशल विकास, पर्यटन, उद्योग, मोनो रेल, सड़क और पुलों के निर्माण में भी जापानी प्रतिनिधिमंडल (Japanese delegation) ने भागीदारी निभाने की इच्छा जतायी। इस मुलाकात में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन और काउन्सल कोया रयोसुके मौजूद थे।

सीएम भूपेश ने चर्चा के दौरान – CG News

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रतिनिधिमंडल से चर्चा करते हुए बताया कि, छत्तीसगढ़ खनिज और वन संपदा सहित प्राकृतिक संसाधनों की दृष्टि से एक समृद्ध राज्य है। राज्य का हर क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इसे देखते हुए राज्य में नवाचार का प्रयोग करते हुए लोगों की भलाई और छत्तीसगढ़ के समग्र विकास के लिए नई-नई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू किया गया है। इनमें लोगों को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। वहीं राज्य की कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ-साथ उद्योग और व्यापार-व्यवसाय के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण किया गया है। यही वजह है कि आज छत्तीसगढ़ की देश और दुनिया में विकास के क्षेत्र में तेजी से उभरते हुए राज्य के रूप में एक अलग पहचान बनी है।

aad


धार्मिक, ऐतिहासिक,पुरातात्विक स्थलों से भरा-सीएम – CG News

मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा कि, राज्य में हमारी सरकार द्वारा चलाए जा रहे महत्वाकांक्षी ‘नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी’ कार्यक्रम से मैदानी हो चाहे वनांचल हर क्षेत्र में लोगों को आजीविका के साधन उपलब्ध हुए हैं। वहीं इससे पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ धार्मिक, ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के स्थलों से भी भरा पड़ा है। इससे पर्यटन के क्षेत्र में भी काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने जापान के प्रतिनिधिमंडल को बताया कि छत्तीसगढ़ में सिरपुर ऐतिहासिक बौद्ध केन्द्र के रूप में विख्यात है। इसके अलावा यहां अनेक धार्मिक महत्व के स्थल प्रसिद्ध हैं जिससे छत्तीसगढ़ में विभिन्न उद्योगों सहित व्यापार-व्यवसाय और पर्यटन के क्षेत्र में भी विकास की अच्छी संभावनाएं हैं। राज्य में हमारी सरकार द्वारा इनके विकास के लिए उपयुक्त वातावरण के निर्माण पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

प्रतिनिधिमंडल ने जताई निवेश की इच्छा-सीएम – CG News

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, विकास की ओर तेजी से अग्रसर छत्तीसगढ़ में जनकल्याण की दिशा में कई ऐसी नवीन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसकी चर्चा देश भर में होने लगी है। इस वजह से छत्तीसगढ़ को अनेक उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं। इस अवसर पर जापान के प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा करते हुए छत्तीसगढ़ को एक सुन्दर और समृद्ध राज्य बताया। उनके द्वारा छत्तीसगढ़ में विकास के लिए हो रहे कार्यों की सराहना भी की गई। साथ ही छत्तीसगढ़ में विकास की अच्छी संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और जापान की ओर से सहयोग तथा समन्वय की इच्छा जतायी गई है।

Related Articles

Back to top button