Mangalwar Upay : मंगलवार के दिन करें ये उपाय, जाग जाएगी आपकी सोई हुई किस्मत, हनुमान जी बरसाएंगे कृपा

रायपुर। Mangalwar Upay मंगलवार का दिन हनुमानजी और मंगलदेव का है। लाल किताब के अनुसार मंगल नेक के देवता हनुमानजी और बद के देवता वेताल, भूत या जिन्न है। हर कार्य में मंगलकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए मंगलवार का उपवास रखना चाहिए। जिससे सभी कष्टों को नाश होता है और हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। ऐसे में आपको उन्हें प्रस्सन करने के इन उपायों को अपनाना चाहिए।

  • मंगलवार के दिन यदि आप बजरंगबाण का पाठ करते हैं तो आपके जीवन से सभी शत्रुओं को नाश होता है। यह पाठ 21 दिन तक एक निश्चित स्थान पर बैठकर किया जाता है।
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद चढ़ाना चाहिए और यह प्रसाद 21 ​मंगलवार तक चढ़ाएं। इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है।
  • यदि कोई व्यक्ति शारीरिक तौर पर पीड़ित है तो उसे मंगलवार के दिन एक पात्र में जल भरकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखना चाहिए। साथ ही हनुमान बाहुक का 21 या 26 दिनों तक पाठ करना चाहिए। पाठ पूरा होने के बाद उस जल को ग्रहण करें और वहां दूसरा जल रख दें।
  • अगर आपको भूत-प्रेत या अंधेरे से डर लगता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और ‘ॐ हं हनुमंते नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से कुंडली में आने वाला मंगल दोष समाप्त होता है।

Related Articles

Back to top button