कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगा बड़ा फायदा, पढ़ें डिटेल्स

 

अगर आप भी किसी नए बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया देने वाले हैं। इस बिजनेस को आप छोटे निवेश से शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने पर आपकी शानदार कमाई होगी।

इस बिजनेस को शुरू करके आप हर दिन 6 हजार से 7 हजार आराम से कमा सकते हैं। इस व्यापार में आपको कच्चे माल की कोई दिक्कत नहीं होगी और इस व्यापार में बनाया गया उत्पाद किसी भी मौसम पर निर्भर नहीं होगा, बल्कि हर मौसम में हमेशा हर दिन मार्केट में बिकेगा।

यह व्यापार है केले से बने हुए चिप्स का केला चिप्स का। यह उत्पाद लोगों में बहुत प्रसिद्ध है शरीर के लिए लाभदायक माने जाने वाले इस उत्पाद को लोग उपवास के दिन भी खाते है। व्यापार में कच्चे प्रदार्थ के रूप में कच्चे केले, नमक, एडिबल ऑयल और कुछ मसालों का स्वाद के लिए इश्तेमाल किया जाता है।

इन मशीनों के मदद से बनाया जाता है केले का चिप्स

केले का चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले केले को धोना पड़ता है इसीलिए एक बड़े कंटेनर की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद आपको केले को छिलना पड़ता है और साइज़ से काटना पड़ता है तो इसके लिए आपको बनाना कटर मशीन की जरूरत पड़ेगी।

उसके बाद केले को फ्राई किया जाता है इसके लिए आपको बनाना फायर मशीन की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद आपको डीओलिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी तेल को निकालने और इकट्ठा करने के लिए। आपको बनाना चिप्स ड्रायर मशीन की जरूरत पड़ेगी केले को ड्राय करने के लिए। मसाले के मिश्रण के लिए आपको सीजनिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी।

यह सब मशीन आपको किसी भी ई – कॉमर्स वेबसाइट जैसे इंडियामार्ट के अलावा ऑफलाइन भी आप इसे खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 20,000 से 50,000 रुपए पड़ेगी। इस मशीनों को सेट करके रखने के लिए आपको 5000 से 6000 स्क्वायर फुट का जगह चाहिए होगा।

कितनी लगेगी लागत और कितना होगा लाभ

इस व्यवसाय में लागत की बात करें तो अगर आपको 200 किलो चिप्स बनाने हैं तो, आपको लगभग 450 से 480 किलो कच्चे केले की आवश्यकता होगी। आपको इनकी कीमत 4000 रुपए तक पड़ सकती है। इतने कच्चे केलो को तलने के लिए आपको लगभग 50 से 60 लीटर तेल की जरूरत पड़ेगी। तेल अगर ₹80 प्रति लीटर है तो इस हिसाब से ₹4800 होंगे।

चिप्स को फ्राई करने वाली मशीन 10 लीटर डीज़ल प्रति घंटे खपत करती है। 40 से 42 लीटर लगभग तेल लगेगा। मसाले का खर्चा लगभग ₹1000 रुपए आएगा। 1 किलो केला चिप्स का पैकेट सब कुछ मिलाकर भी ₹70 का पड़ेगा, अगर हम 1 किलो पर 11 रुपए का लाभ कमाएंगे दिन में कम से कम 60 किलो तो निकाल ही सकते हैं। यानी आपको 1 दिन का 6600 रुपए का आपको लाभ होगा, यानी हर महीने 1.90 लाख से लेकर 3 लाख का मुनाफा आपको आसानी से मिल जाएगा।

किसको और कैसे बेचें

केले के चिप्स को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केटिंग के इस्तेमाल से कैसे भी बेंच सकते हैं। आप रिटेल में ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बेंच सकते है। अगर आपको ऑफलाइन बेचना है तो किराना स्टोर या किसी भी सुपरमार्केट या फिर अपने इलाके में मौजूद खाने पीने से संबंधित दुकानों पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button