Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Flood : बारिश बनी तबाही, उफनाईं गंगा, राज्य के कई जिलों जारी हुआ रेड अलर्ट...

Sharda Kachhi
22 Aug 2022 3:58 AM GMT
Flood : बारिश बनी तबाही, उफनाईं गंगा, राज्य के कई जिलों जारी हुआ रेड अलर्ट...
x

Flood : देश के कई राज्यों में लगातार हो रही भारी बारिश जारी है. उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश और भूस्खलन ने तबाही मचा रखी है. वहीं, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. इसके अलावा राजस्थान में भी तेज बारिश हो रही है. मध्य प्रदेश …

Flood : देश के कई राज्यों में लगातार हो रही भारी बारिश जारी है. उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश और भूस्खलन ने तबाही मचा रखी है. वहीं, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. इसके अलावा राजस्थान में भी तेज बारिश हो रही है. मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, उमरिया, मंडला और डिंडौरी में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं बिहार के सारण जिले की नदी में बालू लदे ओवर लोड 6 नाव डूब गईं. इस पर सवार डेढ़ दर्जन मजदूर अब तक लापता हैं. इसके अलावा यूपी के कई जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी के प्रयागराज जिले में गंगा उफान पर हैं. नदी के किनारे के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 50 हजार छात्र लॉज छोड़ कर चले गए हैं.

2,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

दरअसल शुक्रवार रात से लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों और बांधों के उफान पर होने के चलते निचले इलाकों में बाढ़ के हालात बनने पर झारखंड के दक्षिणी हिस्से में रहने वाले करीब 2,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि चांडिल और तेनुघाट जैसे बांधों से छोड़ा गए पानी के कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे खासतौर पर पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर शहर समेत विभिन्न क्षेत्रों के लोग प्रभावित हुए हैं.

22 की मौत, 12 घायल

वहीं हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद लापता हुए पांच लोगों का रविवार को भी पता नहीं चल सका. शनिवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में 22 व्यक्तियों की मौत हुई, जबकि 12 घायल हुए हैं. बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिलों से होने की खबर है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि मंडी में मंडी-कटोला-पराशर मार्ग पर बाघी नाले में अचानक आई बाढ़ में लापता हुए पांच लोगों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है. इलाके में शनिवार को बादल फटने की घटना के बाद कई परिवार बाघी और ओल्ड कटोला के बीच स्थित अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने पहुंचे.

नदियों में बहे चार लोग

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में रविवार को उफनाई नदियों में बहकर चार लोग लापता हो गए जबकि अनेक स्थानों पर हुई भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कई रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं. नैनीताल के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि जिले के गरमपानी क्षेत्र के भुजान में कोसी नदी में दो युवक बह गए. इसके अलावा, रानी बाग के पास गौला नदी में भी दो व्यक्तियों के बहने की सूचना प्राप्त हुई है.

Next Story