Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Krishna janmashtami 2022 : श्री कृष्ण के इन उपदेशों का करें पालन, जीवन जीने के लिए मिलेगी नई राह

naveen sahu
19 Aug 2022 12:38 PM GMT
Krishna janmashtami 2022 : श्री कृष्ण के इन उपदेशों का करें पालन, जीवन जीने के लिए मिलेगी नई राह
x

रायपुर। Krishna janmashtami 2022 आज कृष्णा जन्माष्टमी की धूम पूरे देशभर में हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि श्री कृष्ण के दिए गए उपदेश में हर सवाल का जवाब यहीं। इनके द्वारा दिए गए उपदेशों का जिक्र धार्मिक ग्रंथ भागवत गीता में हैं। गीता में 700 श्लोक और 18 अध्याय हैं। गीता एक ऐसा महापुराण …

रायपुर। Krishna janmashtami 2022 आज कृष्णा जन्माष्टमी की धूम पूरे देशभर में हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि श्री कृष्ण के दिए गए उपदेश में हर सवाल का जवाब यहीं। इनके द्वारा दिए गए उपदेशों का जिक्र धार्मिक ग्रंथ भागवत गीता में हैं। गीता में 700 श्लोक और 18 अध्याय हैं। गीता एक ऐसा महापुराण कहा जाता है, जो व्यक्ति को उसके कर्मों के महत्व के बारे में बताता है।

Read More : Krishna Janmashtami : आज जरूर करें इन मंत्रों का जाप, श्री कृष्ण होंगे प्रसन्न, दूर हो जाएंगी सारी मुश्किलें, पूर्ण होंगी सभी मनोकामनाएं…

बता दें कि गीता में कर्म, ज्ञानयोग, राज और भक्तियोग का बहुत ही सुंदर उल्लेख किया गया है. जीवन को सुखी और सरल बनाने का राज गीता के इन बातों में छिपा है। इनके अर्थ को समझ कर अगर इनका अनुसरण कर लिया जाए, तो व्यक्ति अपने जीवन को सुखमय बना सकता है।

  • जो हुआ, अच्छे के लिए हुआ। जो हो रहा है अच्छे के लिए हो रहा है। जो होगा, अच्छे के लिए भी होगा।
  • ईश्वर की शक्ति हर समय आपके साथ है; मन, इंद्रियों, श्वास और भावनाओं की गतिविधियों के माध्यम से; और आपको एक मात्र साधन के रूप में उपयोग करके लगातार सभी काम कर रही है।
  • हमेशा संदेह करने वाले के लिए न तो इस दुनिया में और न ही कहीं और खुशी है।
  • बुद्धिमान व्यक्ति सभी परिणामों को छोड़ देता है, चाहे वह अच्छा हो या बुरा, और केवल कर्म पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • जब मनुष्य इन्द्रिय सुख में रहता है, तो उसके प्रति आकर्षण उत्पन्न होता है, आकर्षण से इच्छा उत्पन्न होती है, अधिकार की वासना उत्पन्न होती है, और यह कामवासना की ओर ले जाती है, क्रोध की ओर ले जाती है।
  • किसी और के जीवन की नकल को पूर्णता के साथ जीने की तुलना में अपने भाग्य को अपूर्ण रूप से जीना बेहतर है
  • आपको काम करने का अधिकार है, लेकिन काम के फल पर कभी नहीं। आपको कभी भी इनाम के लिए कार्रवाई में शामिल नहीं होना चाहिए और न ही आपको निष्क्रियता के लिए तरसना चाहिए।
  • एक उपहार तब शुद्ध होता है जब वह दिल से सही व्यक्ति को सही समय पर और सही जगह पर दिया जाता है, और जब हम बदले में कुछ नहीं की उम्मीद करते हैं।
  • यदि आप महान बनना चाहते हैं, तो महान और सकारात्मक सोचें।
  • आपको काम करने का अधिकार है, लेकिन काम के फल पर कभी नहीं। आपको कभी भी इनाम के लिए कार्रवाई में शामिल नहीं होना चाहिए और न ही आपको निष्क्रियता की लालसा करनी चाहिए।

Next Story