PK और Sultan जैसी कई बॉलीवुड फ़िल्में हो चुकी है इस जगह पर शूट, जानें इस खूबसूरत जगह का इतिहास

 

 

New Delhi : Agrasen ki baoli अगर आप भी दुनिया एक्प्लोर करने में विश्वास रखते है तो हो सकता की तस्वीर में नजर आ रही इस जगह को पहले कभी न कभी देखा होगा। इस जगह को कई साड़ी फिल्मों के सीन के रूप में देखा गया है। बॉलीवुड की ऐसी फिल्मे है जैसे पीके और सुलतान जैसे अन्य जिसमें इस खूबसूरत जगह को दर्शाया गया है।

इस तस्वीर में नजर आ रहा दृश्य कोई विदेश का नहीं बल्कि भारत की राजधानी यानी दिल्ली के कन्नौट प्लेस की है। इस बावड़ी में सीढ़ीनुमा कुएं में करीब 105 सीढ़ीयां हैं। 14वीं शताब्दी में महाराजा अग्रसेन ने इसे बनाया था। साल 2012 में भारतीय डाक अग्रसेन की बावड़ी पर डाक टिकट जारी किया गया।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और अवशेष अधिनियम 1958 के तहत भारत सरकार द्वारा संरक्षित हैं। इस बावड़ी का निर्माण लाल बलुए पत्थर से हुआ है। अनगढ़ तथा गढ़े हुए पत्थर से निर्मित यह दिल्ली की बेहतरीन बावलियों में से एक है।

अग्रसेन की बावड़ी – Agrasen ki baoli

दिल्ली स्थित अग्रसेन की बाओली क़रीब 60 मीटर लंबी और 15 मीटर ऊंची है। माना जाता है कि यह बाओली को महाभारत काल में  बनाया गया था। बाद में अग्रवाल समाज ने इस बावड़ी का जीर्णोद्धार कराया। यह दिल्ली की उन गिनी चुनी बावड़ीयों में से एक है, जो अभी भी अच्छी स्थिति में हैं। जंतर मंतर के निकट, हेली रोड पर यह बावड़ी मौजूद है। यहाँ पर नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली के लोग कभी तैराकी सीखने के लिए आते थे। 

Related Articles

Back to top button