Begin typing your search above and press return to search.
Article

Suran (Jimikand) Benefits : स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिमीकंद, इसके सेवन से कई बीमारियों से पा सकते है निजात

naveen sahu
18 Aug 2022 6:04 PM GMT
Suran (Jimikand) Benefits : स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिमीकंद, इसके सेवन से कई बीमारियों से पा सकते है निजात
x

रायपुर। Suran (Jimikand) Benefits : वैसे तो हमारे छत्तीसगढ़ में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट सब्जियों का सेवन किया जाता हैं। इन्ही में से हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बात करने जा रहे है जो ज्यादातर लोगो के सबसे पसंदीदा सब्जियों के लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। जी है हम बात कर रहे जिमीकंद …

रायपुर। Suran (Jimikand) Benefits : वैसे तो हमारे छत्तीसगढ़ में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट सब्जियों का सेवन किया जाता हैं। इन्ही में से हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बात करने जा रहे है जो ज्यादातर लोगो के सबसे पसंदीदा सब्जियों के लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। जी है हम बात कर रहे जिमीकंद की। Suran (Jimikand) Benefits वैसे तो यह भारत के प्रमुख सब्जियों में से एक हैं। लेकिन आपको बता दे भारत के आलावा इसका उपयोग एशिया के कई देशो में किया जाता हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिमीकंद आफ्रिका में ज्यादा खाई जाती हैं।

Read More : Healthy Eating: तेज गर्मी में आपका शरीर रहेगा ठंडा , डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें, हेल्थ के लिए भी हैं काफी फायदेमंद…

स्वादिष्ट होने के आलावा जिमीकंद औषधीय गुणों से भी भरपूर है। Suran (Jimikand) Benefits यह शरीर के कई बीमारियों को रोकता है तो कई के लिए रामबाण इलाज भी हैं। बता दे इसे हिंदी में सूरन कहा जाता हैं। तो वही इसका वैज्ञानिक नाम अमोर्फोफैलस पेओनीफोलियस (Amorphophallus paeoniifolius) है। छत्तीसगढ़ समेत भारत के कई हिस्सों में इसकी खेती की जाती हैं। भारतीय परंपरा के अनुसार दिवाली के दिन सभी घरो में इसकी सब्जी का सेवन अनिवार्य रूप से किया जाता हैं। कहते हैं दिवाली के दिन खाने से घर में धन-संपदा और सुख-समृद्धि बढ़ती जाती है।

Suran (Jimikand) Benefits

जिमीकंद के आलावा इसके तने का भी उपयोग किया जाता। जब इसकी खुदाई की जाती हैं तो इसके तने को फेकने के बजाए बड़ी बनाए के रूप में किया जाता हैं। जो कि बहुत स्वादिस्ट होती हैं। Suran (Jimikand) Benefits जिमीकंद में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 1 और फोलिक एसिड होता है। साथ ही जिमीकंद में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है।

Read More : Health news : अगर आप भी रोज खाते है तुलसी के पत्ते तो हो जाए सावधान, शरीर में हो सकते है गंभीर रोग, जानिए अधिक सेवन से होने वाले साइडइफेक्ट्स

आइए हम जानते है इसके फायदे (Suran (Jimikand) Benefits) के बारे में…

  • बवासीर और कब्ज के इलाज में फायदे मंद
    यह बवासीर की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। जो लोग कब्ज और बवासीर से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में हाथी के पैर के रतालू को शामिल करना चाहिए।

  • मोटापा कम करने में
    जिमीकंद में शक्तिशाली यौगिक होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। फाइबर से भरपूर होने की वजह से इस सब्जी को स्लिमिंग फूड के नाम से जाना जाता है। यह सब्जी वजन घटाने को बढ़ाना देता है और शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

  • तनाव दूर करने में

जिमीकंद तनाव दूर करने के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, पोटेशियम और आयरन होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और मूड को बदल देता है।

Read More : Health Recipe: एक FOOD के दो फायदे , इसे खाने से आपकी याददास्त होगी तेज, साथ ही डायबिटीज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, जान ले ये Recipe…

  • मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद
    इन रोगियों के लिए जिमीकंद बहुत फायदेमंद होता है। Suran (Jimikand) Benefits इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मधुमेह के रोगियों को नियमित रूप से अपने आहार में जिमीकंद को शामिल करना चाहिए।
  • जोड़ो के दर्द में लाभकारी
    सुरन में दर्द कम करने वाले और सूजन रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करते हैं। हाथी के पैर के रतालू में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे को नियंत्रित करते हैं।

नुकसान

वैसे तो जिमीकंद काफी फायदेमंद हैं। अगर इससे होने वाले दुष्प्रभाव की बात करे तो यह बहुत कम लोगो के लिए नुकसानदेह हैं। डॉक्टर्स सलाह देते है ही एलर्जी से ग्रसित मरीज इसका सेवन न करे।

Next Story