Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

राशन कार्ड गुम होने पर घबराएं नहीं बल्कि इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर नया बनवाएं, जानिए A2Z प्रोसेस...

vishal kumar
18 Aug 2022 11:26 AM GMT
राशन कार्ड गुम होने पर घबराएं नहीं बल्कि इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर नया बनवाएं, जानिए A2Z प्रोसेस...
x

नई दिल्ली। राशन कार्ड वर्तमान में कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है. लेकिन कई बार जल्दबाजी या किसी वजह से हमसे कुछ चीजें खो जाती है, जो काफी अहम होती हैं. अगर किसी का राशन कार्ड गुम …

नई दिल्ली। राशन कार्ड वर्तमान में कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर भी होता है. लेकिन कई बार जल्दबाजी या किसी वजह से हमसे कुछ चीजें खो जाती है, जो काफी अहम होती हैं. अगर किसी का राशन कार्ड गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो उसका परेशान होना लाजमी है. ऐसे में आइये जानते हैं इसके गुम होने पर क्या करना होगा?

राशन कार्ड खोने की स्थिति में आपको बिना परेशान हुए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है, जिसके बाद आपका डुप्लीकेट कार्ड आसानी से बन सकता है. आइए जानते हैं डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका.

READ MORE: अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की 21वीं सालगिरह…कपल ने किया अपना प्यारा सा फोटो शेयर…लिखा इमोशनल पोस्ट…

ऑनलाइन बनवाएं डुप्लीकेट राशन कार्ड –

स्टेप 01: अगर आपका राशन कार्ड कहीं गुम हो गया है, तो उस स्थिति में आपको डुप्लीकेट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

स्टेप 02: वेबसाइट पर जाते ही सबसे पहले आपके सामने होम पेज खुलेगा. जिसके बाद आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन करें के लिंक पर ना होगा.

स्टेप 03: लिंक पर ते ही आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसपर आपको फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी.

स्टेप 04: इतना होने के बाद सभी मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें और उसे सब्मिट कर दें. इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

READ MORE: एक दिन में पेंटर बन गया 12 करोड़ का मालिक, किस्मत ऐसी पलटी कि सुनने वालों के उड़ गए होश, जानिए पूरा मामला?

ऑफलाइन बनवाएं डुप्लीकेट राशन कार्ड –

स्टेप 01: राशन कार्ड गुम हो जाने की स्थिति में आपको जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ऑफिस में जाना होगा.

स्टेप 02: इस दौरान आपके पास परिवार के सदस्यों की दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी अनिवार्य है. इतना होने के बाद आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड का फॉर्म लेना होगा.

स्टेप 03: फॉर्म भरने के बाद आपको डिपो होल्डर रिपोर्ट, पेनल्टी फीस की दो रसीद के अलावा अपने परिवार के हर मेंबर की फोटो सब्मिट करनी होगी.

स्टेप 04: वेरिफिकेशन होने के बाद आपको जानकारी दे दी जाएगी, और डुप्लीकेट राशन कार्ड मिल जाएगा.

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास राशन कार्ड का नंबर, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो और कुछ जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है.

Next Story