Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Suno Raipur : साइबर स्मार्ट बनाने रायपुर [पुलिस ने शुरू की सुनों रयपुर अभियान, जागरूक करने रैप सॉन्ग का लिया सहारा

viplav
16 Aug 2022 11:51 AM GMT
Suno Raipur : साइबर स्मार्ट बनाने रायपुर [पुलिस ने शुरू की सुनों रयपुर अभियान, जागरूक करने रैप सॉन्ग का लिया सहारा
x

Raipur : Suno Raipur तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी वाली दुनिया में साइबर अपराध करने वालों ने अपने कदम मजबूत कर लिए है। जिससे नागरिकों को बचाने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा सुनो रायपुर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान रायपुर पुलिस ने आजादी के 75वें वर्षगांठ 15 अगस्त …

Raipur : Suno Raipur तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी वाली दुनिया में साइबर अपराध करने वालों ने अपने कदम मजबूत कर लिए है। जिससे नागरिकों को बचाने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा सुनो रायपुर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान रायपुर पुलिस ने आजादी के 75वें वर्षगांठ 15 अगस्त से 21 अगस्त तक चलाया जाएगा। जिसमें रायपुर पुलिस द्वारा विभिन्न कार्यक्रम और माध्यम से लोगों को जागरूक करने के प्रयास से अभियान को चलाएगी।

इस अभियान में पुलिस के साथ-साथ रायपुर शहर के लगभग 400 वांलिटियर्स भी हिस्सा ले रहे हैं। रायपुर पुलिस की टीम ने इस अभियान के लिए फ्रॉड से बचने के संदेश वाले रोचक वीडियोज और मटीरीयल तैयार किया है। पुलिस और वांलिटियर्स की टीम अलग अलग क्षेत्रों, पब्लिक प्लेसेस, हाउसिंग सोसायटी, मोहल्ले, कॉलेजेस, कार्यालयों में जाकर लोगों को फ्रॉड से बचने के उपाय बताएँगी। साथ ही मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से जन जन तक जागरूकता का संदेश पहुँचाया जाएगा।

इस अभियान में रायपुर पुलिस ने कुछ साइबर एक्स्पर्ट्स को भी शामिल किया है। साइबर एक्स्पर्ट्स के द्वारा रायपुर पुलिस के फेसबुक और इंस्टा पेज पर लाइव सेशंस के माध्यम से भी जानकारी दी जाएगी। पेमेंट गेटवेस और बैंक्स के नोडल अधिकारियों को भी इस अभियान में शामिल किया गया है।

इस अभियान के साथ ही रायपुर पुलिस ने रायपुर साइबर सेल का WhatsApp नंबर 07714247109 भी जारी किया है। साइबर फ्रॉड होने पर इस WhatsApp नम्बर पर, या राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1930 या www-cybercrime-gov-in पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

रायपुर पुलिस “सुनो रायपुर” के माध्यम से रायपुर और छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों से अपील करती है कि अभियान के तहत दी जाने वाली जानकरियों और सुझावों पर अमल करें, साइबर ठगी का शिकार होने से बचें, साइबर स्मार्ट बनें, और अन्य अपने आसपास वालों को भी यह जानकारी देकर साइबर स्मार्ट बनाएँ।

रायपुर पुलिस ने किया रैप सॉन्ग जारी - Suno Raipur

साइबर अपराध की चपेट में अक्सर यूथ शिकार हो जाता है, जिसके चलते रायपुर पुलिस ने युवाओं के बोली भाषा के साथ साइबर अपराध से बचने के लिए रैप सॉन्ग का सहारा लिया है। आज रायपुर पुलिस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर सुनो रायपुर टाइटल के साथ गाने को जारी किया गया है। इस गाने में आवाज मशहूर क्षेत्रीय कलाकार ऐप्पी राजा ने दी है।

पिछले कुछ समय में रैपर ऐप्पी राजा अपने गाने टुरा भोकोलोलो के बाद से यूथ के बीच फेमस होते चले गए। जिसके चलते रायपुर पुलिस द्वारा चलाए जा रहे सुनों रायपुर अभियान के एंथम को आवाज देने के लिए फिट माना गया जा रहा है।

Next Story