Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Suno Raipur Campaign :` साइबर स्मार्ट बनाने के लिए रायपुर पुलिस का जागरूकता अभियान, बीपी पुजारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों को दी गई जागरूकता क्लास 

viplav
16 Aug 2022 1:16 PM GMT
Suno Raipur Campaign
x

Raipur : Suno Raipur Campaign सभी राजधानीवासियों को साइबर स्मार्ट बनाने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा 15 से 21 अगस्त 2022 तक सुनों रायपुर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत रायपुर पुलिस ने आज पंडित रविशंकर शुक्ला वार्ड में स्थित बीपी पुजारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में  बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने …

Raipur : Suno Raipur Campaign सभी राजधानीवासियों को साइबर स्मार्ट बनाने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा 15 से 21 अगस्त 2022 तक सुनों रायपुर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत रायपुर पुलिस ने आज पंडित रविशंकर शुक्ला वार्ड में स्थित बीपी पुजारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए एक जागरूकता अभियान की क्लास लगाई गई।

जिसमें बच्चों को बढ़ रहे साइबर क्राइम के बारे में बताया तथा उसको रोकने के लिए भी क्या किया जाए उसके उपाय भी रायपुर पुलिस के द्वारा बच्चों को समझाया गया। जैसे लोन एप की झांसे में ना आए बाद में आपको वह ब्लैकमेल कर सकते हैं। अनजान नंबर से आए लिंक को क्लिक ना करें, आपका फोन हैक हो सकता है।

किसी भी अनजान व्यक्ति को फोन पर अपनी निजी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर एटीएम ओटीपी आदि साझा ना करें। ध्यान रखिए क्यूआर कोड पर स्कैन केवल पेमेंट करने वाले के लिए होता है। पेमेंट मांगने के लिए नहीं यूपीआई से पेमेंट रिसीव करते वक्त पिन इंटर ना करें, साइबर अपराध अथवा ठगी का शिकार होने की स्थिति में तुरंत टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें अथवा रायपुर पुलिस साइबर सेल 0771 4247 109 पर व्हाट्सएप करें।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एमआईसी सदस्य आकाश तिवारी ने बच्चों से अपील की कि वह साइबर क्राइम के बारे में खुद भी जागरूक हो और अपने आसपास के लोगों को भी साइबर क्राइम के बारे में जागरूक करें। इस जागरूकता अभियान को साइकिल की तरह एक से दो दो से चार चार से छह इस तरह का चलाने के लिए बच्चों से अपील की जागरूकता अभियान के इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से स्कूल की प्राचार्य अंजू सूट सब इंस्पेक्टर कोमल भूषण पटेल एसआई भोला चंद्राकर रीडर दीपक पटेल आरक्षक राजेश सिंह भामू नेताम ठीक उपस्थित थे।

Next Story