Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Weather Alert : बारिश फिर मचाएगा कहर, प्रदेशभर में अगले कुछ घटों के लिए जारी हुआ अलर्ट, रायपुर-दुर्ग में भारी बारिश, 

viplav
16 Aug 2022 4:26 PM GMT
Weather Update
x

रायपुर। CG Weather Alert छत्तीसगढ़ पर इन दिनों मौसम मेहरबान है। पिछले दिनों IMD द्वारा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की थी। अब फिर से मौसम सक्रीय होने जा रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 2 दिनों का भी अलर्ट जारी कर दिया है।  16 और 17 …

Weather Update

रायपुर। CG Weather Alert छत्तीसगढ़ पर इन दिनों मौसम मेहरबान है। पिछले दिनों IMD द्वारा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की थी। अब फिर से मौसम सक्रीय होने जा रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 2 दिनों का भी अलर्ट जारी कर दिया है। 16 और 17 अगस्त को छत्तीसगढ़ के लगभग सभी जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

रायपुर और दुर्ग संभाग के लगभग सभी जिलों में आगामी 48 घंटों तक भारी बारिश की चेतवानी मौसम विभाग ने दी है। खासकर रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव जिलों में विशेष सावधानी बरतने कहा गया है। द्रोणिका के सक्रिय होने के कारण बारिश का अलर्ट है।

छत्तीसगढ़ में हो रही लगातार बारिश के चलते नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है, इसको देखते हुए राज्य शासन द्वारा नदियों विशेषकर महानदी बेसिन के किनारे गांवों में बाढ़ की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महानदी के जलस्तर में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए जांजगीर-चाम्पा एवं रायगढ़ जिले के नदी किनारे वाले गांवों में जिला प्रशासन को विशेष निगरानी एवं सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां बाढ़ की आशंका जताई गई है। खासकर तटीय इलाकों में विशेष अलर्ट है।

गांवों में कराई जा रही मुनादी
अधिकारियों की टीम महानदी के जलस्तर पर निरंतर निगरानी बनाए हुए है। नदी के दोनों ओर के निचले स्तर के गांव और बस्तियों में मुनादी कराने के साथ ही जिला प्रशासन द्वारा निचली बस्तियों के लोगों को ऐहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों पर राहत शिविरों में ले जाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीते कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग स्थित सिंचाई बांध और जलाशय लबालब हैं। ऐसी स्थिति में बांधों और जलाशयों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिसके चलते महानदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

धमतरी जिला स्थित रविशंकर जलाशय से 52 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है, जबकि सोंढूर बांध से पांच हजार क्यूसेक, सिकासेर से 13 हजार 400 क्यूसेक पानी इस प्रकार कुल 70 हजार 400 क्यूसेक पानी महानदी में छोड़ा हो रहा है। जबकि शिवनाथ नदी पर बने मोंगरा बैराज, सूखा नाला बैराज और घूमरिया बैराज से 70 हजार क्यूसेक पानी शिवनाथ नदी में छोड़ा जा रहा है, जो कल मध्य रात्रि तक डाउनस्ट्रीम के जिलों में पहुंच जाएगा. महानदी बेसिन इलाके में लगातार बारिश के कारण भी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। संबलपुर के हीराकुंड बांध में अभी करीब 900000 क्यूसेक पानी आ रहा है। ओडिशा के महानदी डेल्टा क्षेत्र में भारी बारिश और ओडिशा में बाढ़ की स्थिति के बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार की विशेष पहल के बाद हीराकुंड बांध के अधिकारियों ने हीराकुंड से पानी छोड़ने पर सहमति व्यक्त की है।

viplav

viplav

    Next Story