Begin typing your search above and press return to search.
Article

Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस में स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रहा बच्चा, तो शिक्षक ऐसे Motivate

naveen sahu
15 Aug 2022 2:58 AM GMT
Independence Day 2022 : स्वतंत्रता दिवस में स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रहा बच्चा, तो शिक्षक ऐसे Motivate
x

रायपुर। आज पूरा देश देश की आजादी का 75 वां वर्षगांठ (Independence Day 2022 ) मना रहा हैं जिसे बी भव्य बनाने के लिए सभी स्कूलों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होना हैं। जिमे कई प्रतिभाववान छात्र-छात्रा पार्टिसिपेट करेंगे। ऐसे में कई बच्चें अपने आपको थोड़ा नर्वस महसूस करते हैं। और ठीक से परफॉर्म …

रायपुर। आज पूरा देश देश की आजादी का 75 वां वर्षगांठ (Independence Day 2022 ) मना रहा हैं जिसे बी भव्य बनाने के लिए सभी स्कूलों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होना हैं। जिमे कई प्रतिभाववान छात्र-छात्रा पार्टिसिपेट करेंगे। ऐसे में कई बच्चें अपने आपको थोड़ा नर्वस महसूस करते हैं। और ठीक से परफॉर्म नहीं कर सकते हैं। बच्चों को इस दौर से बाहर निकालने के लिए स्कूल के शिक्षकों को आगे आना चाहिए और उन्हें इन टिप्स का उपयोग कर बच्चों का उत्साहवर्धन करना चाहए।

Read More : Independence day 2022 : स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह से हो तैयार, देखते ही रह जाएंगे लोग

तारीफ करें
बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है, उनकी समय समय पर तारीफ करना। बच्चा प्रयास कर रहा है तो तारीफ करके उसको प्रोत्साहित करें। तारीफ के लिए बच्चे कुछ नया और अच्छा करने का प्रयास करते हैं। किसी कार्य में असफल होने पर उनकी गलतियां निकालने और डांट फटकार के बजाए तारीफ करने पर उनका मनोबल बढ़ता है। हालांकि जरूरत से ज्यादा तारीफ उनके अंदर अति आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है, जो कि गलत है।

दबाव न बनाए

बच्चों पर दबाव न डालें। उन्हें प्रोत्साहित करें, न कि दबाव डालें। अच्छी प्रस्तुति के लिए बच्चे के सुबह स्कूल आते ही एक बार अभ्यास करा लें। उन्हें बात बात पर यह कहकर डराना कि अगर उसने गलती की तो बेइज्जती हो सकती है, लोग मजाक उड़ा सकते हैं या अन्य बातें कहकर बच्चे को डराएं नहीं। इससे वह दबाव में आ जाते हैं।

तैयारी का जायजा लें
एक अच्छी प्रस्तुति के लिए बच्चे को अभ्यास के लिए समय देने की जरूरत है। ऐसे में बच्चों से तयारी के बारे में थोड़ा बातचीत करें।

Next Story