Begin typing your search above and press return to search.
Article

Information : इंडियन रेलवे में क्यों होती है अलग-अलग रंग की Trains, हर रंग का होता है अपना-अपना मतलब

naveen sahu
14 Aug 2022 6:11 AM GMT
Information : इंडियन रेलवे में क्यों होती है अलग-अलग रंग की Trains, हर रंग का होता है अपना-अपना मतलब
x

दिल्ली। Information भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो भारतीय रेलवे में सफर नहीं किए होंगे। लोगों को अपने अपने रिश्तेदार के यहाँ दूसरे राज्य जाना हो या कही छुट्टी मानाने के लिए घूमने जाने जाना हो भारतीय रेलवे उनकी पहली पसंद होती हैं। इसके पीछे मुख्य कारण दी जाएं वाली कई …

दिल्ली। Information भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो भारतीय रेलवे में सफर नहीं किए होंगे। लोगों को अपने अपने रिश्तेदार के यहाँ दूसरे राज्य जाना हो या कही छुट्टी मानाने के लिए घूमने जाने जाना हो भारतीय रेलवे उनकी पहली पसंद होती हैं। इसके पीछे मुख्य कारण दी जाएं वाली कई सुविधाएं हैं। दुनिया में चौथी सबसे बड़ी रेलवे सिस्टम भारतीय रेलवे ही हैं। लेकिन आपने एक चींज नीतीश जरूर की होगी कि कई ट्रेनों के रंग अलग अलग होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं हैं। तो चलिए हम आपके इसके बारे बताते हैं।

Read More : Information : कार या बाइक चलाते समय भूलकर भी न करे गलती, हजारों की लग सकती है चपत, लाइसेंस भी हो सकता है रद्द

आईसीएफ कोच
शताब्दी एक्सप्रेस जैसी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह अधिकांश यात्री ट्रेन के डिब्बे आमतौर पर नीले रंग में रंगे होते हैं और ICF डिब्बों के अंतर्गत आते हैं। ये स्वतंत्र भारत की शुरुआती उत्पादन इकाइयां भी हैं और इन्हें एंट्री-लेवल कोच के रूप में जाना जाता है।

एलएचबी कोच
ये कोच आईसीएफ की तुलना में हल्के रंग के होते हैं क्योंकि ये कोच इनसे तेज होते हैं। भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों के लिए विभिन्न एलएचबी कोच लॉन्च किए हैं जिनमें एलएचबी राजधानी एक्सप्रेस, एलएचबी शताब्दी एक्सप्रेस, एलएचबी तेजस एक्सप्रेस, एलएचबी डबल डेकर, एलएचबी हमसफर और एलएचबी गतिमान शामिल हैं।

Read More : Information : घर में दिखें कनखजूरा तो बदल जाएगी आपके ग्रहों की चाल, कभी देता है दुर्भाग्य का संकेत तो कभी होता है लाभ, पढ़े पूरी खबर

एलएचबी राजधानी
एलएचबी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें डिफॉल्ट रूप से लाल रंग की ट्रेनें हैं और राष्ट्रीय राजधानी को देश भर के राज्यों से जोड़ने के लिए संचालित की जाती हैं।

एलएचबी शताब्दी
एलएचबी शताब्दी को ऊपर और नीचे से हल्के नीले और भूरे रंग में रंगा गया है। एलबीएच शताब्दी छोटी और मध्यम दूरी तय करने वाली सबसे तेज ट्रेनों में से एक है।

एलएचबी तेजस

तेजस एक्सप्रेस पीले और नारंगी रंग के होते हैं। यह एक्सप्रेस ट्रेन एलएचबी चेयर कार के डिब्बों के समान है, लेकिन दूसरों के विपरीत यहां दरवाजे पूरी तरह से ऑटोमैटेड हैं और इनमें सीसीटीवी की सुविधा है।

Tagsइंडियन रेलवेइंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशनइंडियन रेलवे भर्तीइंडियन रेलवे में tt या tc कैसे बनेइंडियन रेलवे हैडक्वाटर्स |indian railway headquarters |भारतीय रेलभारतीय रेलवे का इतिहास एवं इसके रोचक और महत्वपूर्ण तथ्यभारतीय रेलवे' की रेतीले टीलों में रेगिस्तान की यात्रारेल नीररेलवेरेलवे टिकट कलेक्टर भर्ती 2020रेलवे में जॉब कैसे पाएरेलवे से संबंधित सभी महत्‍वपूर्ण प्रश्‍नवनइंडिया न्यूजवनइंडिया हिंदीवनइंडिया हिंदी न्यूज़
naveen sahu

naveen sahu

    Next Story