CM Bhupesh Baghel ने 8.57 करोड़ रूपए की लागत से बने जे.आर.दानी स्कूल के नवीन भवन का किया लोकार्पण, छात्राओं को मिलेगी कई सुविधाएं 

 

 

Raipur : CM Bhupesh Baghel ने आज जे. आर. दानी शासकीय कन्या विद्यालय का लोकार्पण किया। राजधानी के कालीबाड़ी चौक स्थित जे आर दानी शासकीय कन्या विधालय के 8.57 करोड़ रूपए की लागत से बने नवीन भवन का लोकार्पण किया। पुराने स्कूल परिसर में तीन मंजिला सुविधाजनक भवन का निर्माण कर छात्राओं को 18 नए क्लासरूम, 3 प्रयोगशाला सहित कई सुविधाएं मिलेंगी। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, पूर्व महापौर प्रमोद दुबे मौजूद थे।
छात्राओं ने मुख्यमंत्री को खेती-किसानी आसान बनाने के मॉडल दिखाए
CM Bhupesh Baghel ने नये स्कूल भवन का निरीक्षण किया। सीएम बघेल सबसे पहले बॉयोलॉजी और रसायन लैब पहुंचे और छात्राओं से नये भवन की सुविधाओं के बारे में पूछा। छात्राओं ने नये भवन को लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि स्कूल बहुत अच्छा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बनाए मॉडल का भी अवलोकन किया और उनका हौसला बढ़ाया।
बच्चों द्वारा गौठान,स्मार्ट इर्रीगेशन सिस्टम, खेत जुताई के लिए ट्रैक्टर का सस्ता विकल्प प्रोटाइप, रोटेटिंग सोलर पैनल के मॉडल बनाए थे। मुख्यमंत्री ने गौठान का मॉडल देखकर पूछा कि यहां बिजली बनती है कि नहीं, इस पर बच्चों ने बताया कि यहां गोबर से बिजली भी बनती है।
मुख्यमंत्री पहुंचे विद्यार्थियों के बीच-सेल्फी ली और हाथ मिलाया
मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे बहुत उत्साहित नजर आए। एन.सी.सी. कैडेट्स छात्राओं ने उनका करतल ध्वनि से स्वागत किया। कई छात्राओं में मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी और हाथ मिलाने के लिए होड़ लगी रही। मुख्यमंत्री बघेल ने भी बच्चों बच्चों को निराश नहीं किया और उनके बीच पहुंचकर सेल्फी ली और हाथ मिलाया। मुख्यमंत्री ने छात्राओं के पालकों से भी बातचीत की और नए भवन के बारे में प्रतिक्रिया जानी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं, पालक और शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।
नए स्कूल भवन में अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद
नए स्कूल भवन में भूतल के साथ तीन तलों का निर्माण किया गया है, जिसमें हर फ्लोर में प्रसाधन की व्यवस्था की गई है। हर तल में छात्राओं और शिक्षकों के लिए प्रसाधन की व्यवस्था है। क्लास में आधुनिक बैठक व्यवस्था के साथ मैग्नेटिक ग्रीन बोर्ड लगाया गया है। छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पीने के पानी के लिए वॉटर कूलर की व्यवस्था है।
परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी सहित महापुरूषों की आकर्षक 2 डी, 3 डी पेंटिंग बनायी गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु स्टेज निर्माण भी किया गया है। इसके अलावा पुराने भवन के 32 कमरों का जीर्णाेद्धार कर नया स्वरूप दिया गया है। नए भवन का कुल क्षेत्रफल 11 हजार 563 वर्गफीट और पुराना भवन 16 हजार 333 वर्गफीट में बना है। यहां विद्यार्थियों के लिए 70 हजार वर्ग फीट का खेल मैदान भी उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button