Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Chia vs Flax Seeds : कौन सा सुपरफूड खाना में मिलेगा अधिक पोषण ? चिया और फ्लैक्स सीड्स किस्में है हेल्थ के साथ जेब को फायदा, जाने सब कुछ   

viplav
13 Aug 2022 6:00 AM GMT
Chia vs Flax Seeds : कौन सा सुपरफूड खाना में मिलेगा अधिक पोषण ? चिया और फ्लैक्स सीड्स किस्में है हेल्थ के साथ जेब को फायदा, जाने सब कुछ   
x

New Delhi : Chia vs Flax Seeds आजकल महंगाई की मार से हर कोई परेशान है मगर ऐसे में अपनी सेहत पर ध्यान ना देना लापरवाही और बहाना मात्र है। क्योंकि आज हम ऐसे सुपरफूड्स की बात कर रहे है जो खाने और पोषण में तो फायदेमंद है ही मगर यह आपकी जेब को …

New Delhi : Chia vs Flax Seeds आजकल महंगाई की मार से हर कोई परेशान है मगर ऐसे में अपनी सेहत पर ध्यान ना देना लापरवाही और बहाना मात्र है। क्योंकि आज हम ऐसे सुपरफूड्स की बात कर रहे है जो खाने और पोषण में तो फायदेमंद है ही मगर यह आपकी जेब को भी ढीली होने से बचाएगा।

लॉकडाउन के बाद से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है जहां लोग अबतक काढ़े का सेवन करते है। आज हम आपको बताने जा रहे सब्जा और अलसी में से कौन सा बेहतर है। सबसे पहले तो दोनों ही आपको आसानी से आपके घर के पास वाली किराना दूकान आसानी से उपलब्ध हो जाएगा, जिससे आपको अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे जगहों से ऑर्डर करने की जरुरत नहीं है।

कई एक्सपर्ट्स ने बताया है कि 30 ग्राम चिया सीड्स में 4 ग्राम ओमेगा-3 होता है। वहीं, 30 ग्राम अलसी में 6 ग्राम ओमेगा-3 (Omega-3) होता है। इतना ही नहीं अगर प्रोटीन की बात की जाए, तो 30 ग्राम चिया सीड्स में 6 ग्राम प्रोटीन और 30 ग्राम अलसी में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। यानि इस लिहाज से अलसी से आपको ज्यादा पोषण प्राप्त हो सकते हैं।

अगर बात करें किया और फ्लैक्स सीड्स के स्वाद और शेप की तो यह एकदूजे बिलकुल विपरीत है। दोनों ही आपको एक समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं। चिया सीड्स व्हाइट, ब्राउन और ब्लैक का मिश्रण होता है। वहीं, अलसी ब्राउन रंग का होता है। चलिए जानते हैं कि सब्जा और असली दोनों में कौन सा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।

Chia Seeds Benefits - Chia vs Flax Seeds

चिया सीड्स का इस्तेमाल एनर्जी को बूस्ट करने के लिए किया जाता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 होता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर रूप से विटामिन बी कॉम्पलेक्स और मिनरल्स जैसे- आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है। आप इसे किसी भी रूप में खा सकते हैं। अधिकतर लोग पुडिंग और ड्रिंक्स बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। चिया सीड का अपना कोई टेस्ट नहीं होता है।

  • इसके सेवन से ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर
  • पाचनशक्ति के लिए बेहतर होता है।
  • 100 ग्राम चिया सीड का प्राइज 100 से 200 रुपए है।

Flax Seeds Benefits - Chia vs Flax Seeds

असली चिया सीड से थोड़े बड़े होते हैं। इसका रंग चॉकलेटी ब्राउन या फिर गोल्डन रंग का होता है। इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसकी पैदावर हर तरह के क्लाइमेंट में हो सकती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है। शरीर के अंदर होने वाले सूजन को कम करने में यह आपकी मदद करता है। इसलिए असली का सेवन आपके लिए का अच्छा माना जाता है। फ्लैक्स सीड्स में भरपूर रूप से पोषण तत्व होता है। इतना ही नहीं अलसी में फाइटोकेमिकल (Phytochemical) होता है, जिसे लिगनिग (Lignin) कहा जाता है। यह एंटी-कैंसररोधी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कुछ मामलों में फ्लैक्स सीड्स को चिया सीड्स से बेहतर माना जाता है।

अगर आप फ्लैक्स सीड्स से संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करना चाहते हैं, फ्लैक्स सीड को खाने से पहले पीसें। क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप सीधे बिना पीसे खाते हैं, तो यह ज्यादा असर नहीं करता है। पीसे हुए अलसी का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। फ्लैक्स सीड का स्वाद नट्स की तरह होता है।

अलसी खाने का सही तरीका - Chia vs Flax Seeds

अलसी को आप कई तरह से सेवन कर सकते है जैसे - रोस्ट करके खाएं, रोस्ट किए फ्लैक्स सीड को पीसकर रोटी, पराठे में मिक्स करके खाएं, सब्जी में मिक्स करके खाएं। प्राइज की बात की जाए, तो चिया सीड्स की तुलना में यह बहुत ही सस्ता होता है। 100 से 200 रुपए में आप 1/2 किलो असली सीड्स खरीद सकते हैं।

इन बातों से साफ होता है कि आप फ्लैक्स सीड्स से चिया सीड्स जितने गुण प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपके सेहत के साथ-साथ जेब को भी काफी फायदा हो सकता है।

viplav

viplav

    Next Story