Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips : भूलकर भी ना करें ये 4 काम, वरना मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज 

viplav
12 Aug 2022 2:26 AM GMT
Vastu Tips
x

New Delhi : Vastu Tips हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन, मान-प्रतिष्ठा की देवी माना गया है। हर मानव मां लक्ष्मी की पूजा करता है और उन्हें खुश रखने की पूजा पाठ से लेकर हर प्रयास करता है, जिससे माता लक्ष्मी कभी रूठे नहीं और उनकी कृपा बरसती रहे। उनके घर में कभी …

New Delhi : Vastu Tips हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन, मान-प्रतिष्ठा की देवी माना गया है। हर मानव मां लक्ष्मी की पूजा करता है और उन्हें खुश रखने की पूजा पाठ से लेकर हर प्रयास करता है, जिससे माता लक्ष्मी कभी रूठे नहीं और उनकी कृपा बरसती रहे। उनके घर में कभी भी धन की कमी ना हो।

माता लक्ष्मी की जिस पर कृपा होती है, वो रातों रात रंक से राजा बन जाता है। लेकिन जिनपर भी मां क्रोधित होती है, वो आसमान से जमीन पर आ जाता है। शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी उसी घर में निवास करती हैं, जहां इन कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाता है। चलिए जानते है कि किस तरह आप मां लक्ष्मी को खुश रखने का प्रयास कर सकते है।

आसपास साफ़ सफाई बनाए रखें - Vastu Tips

अगर आप भी चाहते हैं कि माँ लक्ष्मी आपके घर में निवास करें और आप पर धनों की वर्षा हो, तो अपने घर की साफ़ सफाई में कोई लापरवाही ना बरतें। मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर अपनी कृपा बरसाती हैं, जहां साफ़ सफाई पर बहुत ज़्यादा ध्यान दिया जाता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हमेशा अपने घर में मुख्य द्वार को साफ़ रखें। साथ ही शाम ढलने के बाद आप अपने घर में झाड़ू न लगाएं। दिन ढलने के बाद देवी आपके घर में वास नहीं करती हैं ।

हांथ में रखकर ना दें नमक - Vastu Tips

मां लक्ष्मी उस घर में कभी प्रवेश नहीं करती, जहां नमक हाथ पर रखकर दिया जाता है। अगर, कभी खाने में नमक कम पड़ जाए, तो आप उसे हाथ में लेकर देने की बजाय, किसी बर्तन में लेकर दें। साथ ही अगर कोई नमक मांगने आया हो, तो उसे भी हाथ पर रखकर नमक कभी न दें। हाथ पर नमक रखकर देने को अशुभ माना गया है साथ ही शाम के बाद कभी भी नमक ना दें।

सही समय पर उठे - Vastu Tips

मां लक्ष्मी उन लोगों पर हमेशा प्रसन्न होती हैं, जो सूर्योदय से पहले उठते हैं, ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती है। वहीं दूसरी ओर देरी से सोकर उठने वाले और सूर्यास्त के समय सोने वाले लोगों को कंगाल होने से कोई नहीं बचा पायेगा। ऐसे लोगों को हमेशा पैसे की परेशानी होती है। इसलिए ,अब आप भी अपनी दिनचर्या में बदलाव कर सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें। साथ ही भूलकर भी सूर्यास्त के समय ना सोएं।

खाना बिना खत्म करें ना उठें - Vastu Tips

अगर, आप भी बीच में खाना छोड़कर फ़ोन पर लग जाते हैं, या कहीं बाहर उठकर चले जाते हैं, तो आप कभी भी माता लक्ष्मी को खुश नहीं कर पाएंगे और आप अपने घर में हमेशा पैसों की किल्लत महसूस करेंगे। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी की कृपा आप पर भी बरसे, तो सबसे पहले भोजन का आदर करना सीखें और उसे पूरा ख़त्म कर ही उठें।

(Note : यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। टीसीपी 24 इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

viplav

viplav

    Next Story