ये है ऑनलाइन ठगी से बचने के उपाय, अपने जीवन में जरुरु अपनाए, नही तो बाद में पछताना पड़ सकता हैं..

 

टेक्नो डेस्क । इंटरनेट ( INTERNET ) के आने से हमारी बहुत सी चीजे आसान हुई हैं। जिस काम को करने में लोगो को हफ्ते दो हफ्तें का दिन लगता था। वह आज नेट ( NET )  के सहारे चंद मिनटों में हो रहा हैं। कॉलेज में एडमिशन (college admission) लेने से लेकर पैसे ट्रांसफर ( money transfer )  करने के काम अब नेट के सहारे क्षण भर में हो जाता हैं।

 

READ MORE : World Tour Finals: यामागुची को हराकर फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु, साउथ कोरिया की आन सी यंग से होगा सामना..

 

इंटरनेट ( Internet ) के आने से लोगो को काफी ज्यादा लाभ हुआ हैं। लेकिन एक सत्य यह भी हैं कि नेट के आगमन से ही cyber crime और धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़े हैं। आज के इस खास खबर में हम आपको साइबर अटैके से बचने की तकनीक बताएंगे। जिसका पालन कर आप साइबर अपराध ऑनलाइन ठगी के शिकारो होने से बच सकते हैं।

 

READ MORE : BIG BREAKING : कर्नाटक के बाद गुजरात में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, जिम्बाब्वे से जामनगर लौटा था मरीज..

ये ट्रिक्स अपनाए ऑनलाइन ठगी से छुटकारा पाए

 

1. क्लिक करने से पहले देखें

 

अकसर फ्रॉडस्टर बैंक के नाम से ही लोगों के पास मैसेज भेजते हैं, इन मैसेज में लिंक पर क्लिक करने की बात कही जाती है. अगर आपको भी ऐसे किसी भी तरह के मैसेज आते हैं, तो उन लिंक पर गलती से भी क्लिक ना करें, क्योंकि ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. दरअसल इससे आपकी पर्सनल जानकारी उनतक पहुंच सकती है. इसलिए ऐसे मैसेज को ध्यान से देखें और इसकी शिकायत दें.

 

2. मुफ्त में कुछ भी नहीं आता

 

अगर आपको किसी भी तरह के ऑफर, लॉटरी और लकी ड्रॉ से जुड़े मैसेज भेजे जा रहे हैं, तो इसके बहकावे में बिल्कुल भी ना आएं, क्योंकि कोई भी चीज फ्री में नहीं मिलती है. यह केवल लोगों को ठगने का एक तरीका है, जिससे कोई भी आसानी से उनपर विश्वास कर लेता है. फ्री के गिफ्ट किसको नहीं पसंद हैं, लेकिन फ्री के चक्कर में सबकुछ गंवा भी सकते हैं, इसलिए सतर्क रहें.

 

 

3. किसी भी अटैचमेंट पर क्लिक ना करें

 

ईमेल के जरिए भी आपको इस तरह के अटैचमेंट भेजे जाते है, जिसपर क्लिक करने से आपकी जानकारी साइबर फ्रॉड करने वालों तक पहुंच सकती है. इसलिए जरूरी है ऐसे अटैचमेंट को खोलने से पहले ईमेल आईडी को वैरिफाई कर लें.

 

 

4. सर्विस प्रोवाइडर्स के क्रेडेंशियल्स की जांच

 

ट्रबल शूटिंग सिस्टम तक आपकी पहुंच की अनुमति देने से पहले सर्विस प्रोवाइडर्स के क्रेडेंशियल्स की जांच अवश्य करें.

 

Related Articles

Back to top button