CG News : IAS डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी को मिली नई जिम्मेदारी, भारत सरकार में बनाई गई एमडी

 

 

Raipur : CG News छत्तीसगढ़ की प्रमुख सचिव को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। भारत सरकार के कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने आज कुल 27 आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग का आदेश जारी किया है। इन 27 IAS अधिकारीयों में छत्तीसगढ़ की डॉ मनिंदर कौर द्विवेदी भी शामिल हैं। भारत सरकार ने उन्हें कृषि विभाग में एडिशनल सेक्रेटरी के समकक्ष स्मॉल फार्मर एग्रो बिजनेस की प्रबंध निदेशक बनाया है।

बता दें कुछ महीने पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार ने डॉ आलोक शुक्ला को स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी से हटा कर जिम्मा डॉ मनिंदर कौर द्विवेदी को दिया गया था। जानकारी अनुसार, मनिंदर को करीब एक महीने पहले राज्य सरकार ने सेंट्रल डेपुटेशन के लिए एनओसी दिया था और महीने भर में उनकी भारत सरकार में पोस्टिंग भी हो गई।

Read More : CG : NMDC के मैराथन में तिरंगा लेकर दौड़ा दंतेवाड़ा, जोश के साथ संपन्न हुआ फ्रीडम रन

 

मनिंदर और उनके पति गौरव द्विवेदी, दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के 95 बैच के IAS हैं। भारत सरकार में गौरव बतौर एडिशनल सेक्रेटरी पर इम्पेनल है, वहीं मनिंदर एडिशनल सिकरेट्री के इक्विवैलेंट। द्विवेदी दंपति पहले भी एक बार भारत सरकार में डेपुटेशन कर चुके हैं। उनका ये दूसरा डेपुटेशन होगा।

1995 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की IAS अफसर डॉ मनिंदर कौर द्विवेदी को केंद्र सरकार ने अतिरिक्त सचिव के पद और तनख्वाह पर नियुक्ति किया है। कुछ महीने पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार ने डॉ आलोक शुक्ला को स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी से हटा कर जिम्मा डॉ मनिंदर कौर द्विवेदी को दिया गया था।

Read More : CG : कांग्रेस ने किया 6 दिवसीय तिरंगा यात्रा शुरू, विधायक विक्रम ने माटवाड़ा से की शुरुआत

 

इस वक्त मनिंदर के पास स्वास्थ्य जैसा बड़े विभाग की जिम्मेदारी थी, अब उनके बाद सरकार की सामने चुनौती होगी की वह जल्द ही नए सिक्रेटरी को नियुक्त करें। हालांकि, स्वास्थ्य में शहला निगार सिकरेट्री हैं। आगे ही यह पता चल सकेगा कि सरकार शहला को पोस्टिंग देती है या अन्य प्रमुख सचिव को स्वास्थ्य विभाग में जिम्मेदारी सौंपती है।

सरकार के सामने प्रमुख सचिव का भी मसला है। दरअसल, सिकरेट्री लेवल पर आईएएस अधिकारियों की भरमार हो गई है लेकिन अभी भी प्रमुख सचिव और एडिशनल चीफ सिकरेट्री स्तर पर अफसरों की काफी कमी जारी है। मनिंदर को केंद्र की ओर से एनओसी दिया गया था जिससे जल्द रिलीव मिल जाएगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि मंत्रालय में सचिव स्तर पर कुछ समय में नियुक्ति सूची जारी की जाएगी।

 

 

 

Related Articles

Back to top button