Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Raksha Bandhan : रक्षाबंधन से पहले निपटा ले यह काम, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना...

Sharda Kachhi
9 Aug 2022 2:12 AM GMT
Raksha Bandhan Shubh Muhurat
x

नई दिल्ली, Raksha Bandhan : दो दिन बाद रक्षाबंधन का त्योहार है और सभी इसके लिए काफी उत्साहित भी है, रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में उनसे अपनी रक्षा का …

Raksha Bandhan Shubh Muhurat

नई दिल्ली, Raksha Bandhan : दो दिन बाद रक्षाबंधन का त्योहार है और सभी इसके लिए काफी उत्साहित भी है, रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त देखकर भाई की कलाई पर राखी बांधने का रिवाज होता है. भद्राकाल में राखी बांधने से बचना चाहिए. इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को पड़ रहा है. भाई-बहन के बीच प्रेम और स्नेह के इस पर्व के आने से पहले कुछ तैयारियां अभी से शुरू कर देनी चाहिए. इसलिए आपको रक्षाबंधन की तारीख ध्यान में रखकर सभी जरुरी काम निपटा लेनी चाहिए। ताकि राखी वाले दिन आपको किसी बात के लिए अफ़सोस न रहे.

खरीद लाएं राखी

रक्षाबंधन का त्योहार आने से पहले बाजार में रंगबिरंगी और खूबसूरत राखियां आ चुकी हैं. आप अपनी सहूलियत के अनुसार राखियों का चयन कर सकते हैं. भाई की कलाई पर आप कैसी राखी बांधना चाहती हैं, इसका निर्णय अभी लेना बेहतर होगा. आप चांदी, रूद्राक्ष या आकर्षक डिजाइन वाली राखी खरीद सकते हैं. बच्चों के लिए आप कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां भी खरीदी जा सकती हैं.

READ MORE :Horoscope Today 9 August 2022 : वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि वालों की बढ़ सकती है मुश्किलें, अनावश्यक खर्च पर रखना होगा नियंत्रण, जानिए अन्य राशि के जातकों का हाल

भाई भी दे सकते हैं तोहफा

इसी तरह अगर भाई भी रक्षाबंधन पर अपनी बहनों को कोई तोहफा देना चाहते हैं तो उन्हें भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. आप बहन की पसंद का कोई तोहफा बाजार से खरीदकर पोस्ट या पार्सल के जरिए उसे भेज सकते हैं. आप ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कपड़े या उसके इस्तेमाल की कोई भी चीज ट्रांसफर कर सकते हैं.

बुक कर लें रेल का टिकट

त्योहारों के मौसम में रेलवे का टिकट मिलना आसान नहीं होता है. लोग दो-दो महीने पहले अपना रिजर्वेशन करवा लेते हैं. अगर भाई घर से दूर रहता है और आप उसके पास जाकर ही कलाई पर राखी बांधना चाहती हैं तो इसकी तैयारी अभी कर लें. यदि आपने अभी तक अपना रिजर्वेशन नहीं करवाया है तो ये काम फौरन करें. ताकि रक्षाबंधन से पहले तय समय पर भाई के पास पहुंचा जा सके.

Next Story