CG : मुख्यमंत्री ने सामुदायिक रेडियो स्टेशन का वर्चुअली किया शुभारंभ, स्कूली बच्चों द्वारा मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी गई

 

 

दंतेवाड़ा, प्रेम कुमार तिवारी। CG आदिवासियों की अधिकारों को बढ़ावा देने के साथ उनकी रक्षा करने प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। एक तरह से कहा जा सकता है कि आदिवासी ही आदिवासी संस्कृति को सहेजे हुए है।

विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल जुड़ कर प्रदेश वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर आदिवासी संस्कृति, आदिवासी विद्रोह पर आधारित विभिन्न पुस्तकों के साथ जनजाति भाषाओं की वर्णमाला का, मोर जंगल मोर अधिकार जागरूकता अभियान कैलेंडर का विमोचन किया।

इस वर्ष आदिवासी दिवस पर जिले के मंदिर परिसर स्थित मेनका ढोबरा स्थल पर भव्य रूप से आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा, कलेक्टर विनीत नंदनवार, समाज प्रमुखों एवं अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में सर्वप्रर्थम दंतेश्वरी मां के प्रतिमा पर मालायापर्ण कर विधिविधान पूर्वक पूजा अर्चना कर आदिवासी समारोह की शुरूआत की गई।

Read More : CG : धन्वन्तरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के तहत 13 हजार से अधिक लोगों ने खरीदी असरकारक दवाइयां

 

मुख्य अतिथियों द्वारा जिला शिक्षा कार्यालय में स्थापित सामुदायिक रेडियो स्टेशन का शुभारंभ किया गया। जिसमें नागरिकों को स्थानीय लोक संस्कृति, मौसम की जानकारी के साथ शासन की योजनाओं से अवगत कराया जायेगा।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा आदिवासी गीत रे रिलो रिलो पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी गयी। जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि यहां सभी में एकता दिख रही है।

एसे ही एकजुटता बनाए रखें। मुख्यमंत्री के मंशानुसार आदिवासी संस्कृति को बचाए रखना है। शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन के साथ देव गुड़ी आस्था के केन्द्रों को सहेजे रखना हमारा दायित्व है। कलेक्टर नंदनवार ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि समाज, समाज के लोगों से बना है समाज का हर नागरिक शिक्षित, साक्षर हो बच्चों में जागरूकता आए।

Read More : CG News : निर्माण कार्य में लगे वाहनों को नक्सलियों ने किया आग के हवाले, वर्दीधारियों के साथ सादे कपड़े में पहुंचे थे नक्सली…

 

समाज के बढ़े हुए लोग, पिछड़े लोगो को मुख्यधारा से जोडकर समाज के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करें। उन्होंने उपस्थित स्कूली बच्चों से दी जा रही सुविधाओं का लाभ लेने को कहा और पढ़ाई करने प्रेरित करते हुए उनकी उज्जवल भविष्य की कामना की इसके साथ ही आधुनिक युग में बढ़ते हुए संस्कृति पहचान को बनाएं रखने के साथ आसपास के क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करें।

सर्वआदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष सुरेश कर्मा ने शासन द्वारा वन अधिकार पट्टा बांटा गया इसके लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि शासन हमारा सहयोग कर रही है। ऐसे ही अन्य समाज प्रमुखों, अधिकारियों ने भी विश्व आदिवासी दिवस पर शुभकामनाएं दी।

Read More : CG Crime : 48 लाख से अधिक की ठगी कर महिला 7 साल से थी फरार, अब चढ़ी पुलिस के हत्थे…

 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओआकाश छिकारा, अपर कलेक्टर डॉ. संजय कन्नौजे, संयुक्त कलेक्टर सुरेन्द्र ठाकुर, सहित अन्य अधिकारीगण, पत्रकार बंधु, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन, स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

 

Related Articles

Back to top button