Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Niti Aayog meeting : नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने की गोधन न्याय योजना का किया ज़िक्र, कहा- गोबर से तैयार हो रहे...

Sharda Kachhi
7 Aug 2022 9:11 AM GMT
Niti Aayog meeting
x

दिल्ली, Niti Aayog meeting : नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना का ज़िक्र किया। आगे प्रधानमंत्री ने बैठक में विशेषकर गोधन न्याय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि, गोबर से तैयार हो रहे वर्मी कम्पोस्ट खेतों की उत्पादकता बढ़ाने में भी सहायक है, …

Niti Aayog meeting

दिल्ली, Niti Aayog meeting : नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना का ज़िक्र किया। आगे प्रधानमंत्री ने बैठक में विशेषकर गोधन न्याय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि, गोबर से तैयार हो रहे वर्मी कम्पोस्ट खेतों की उत्पादकता बढ़ाने में भी सहायक है, कहा यह किसानों के हित में अच्छी योजना है।

बता दें कि राष्ट्रपति भवन में आज नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी अध्यक्षता की। इसमें सभी राज्यों के सीएम, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, नीति आयोग के उपाध्यक्ष, नीति आयोग के फुल टाइम मेंबर्स और केंद्रीय मंत्रियों ने भाग लिया। हालांकि, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बैठक का बहिष्कार किया है। साथ ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी स्वास्थ्य कारणों के चलते बैठक में नहीं पहुंचे।

जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली व्यक्तिगत बैठक है। इसमें केंद्र और राज्यों के बीच एक नई दिशा में काम करने के लिए तालमेल बैठाने को लेकर रणनीति बनाई गई। बैठक के एजेंडे में फसल विविधीकरण और तिलहन- दालों और कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करना शामिल है। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-उच्च शिक्षा का कार्यान्वयन और शहरी शासन समेत अन्य मुद्दे शामिल रहे।

Next Story