AJAB GAJAB : जब अंतरिक्ष पर वैज्ञानिक ने निचोड़ा अपना तौलिया, फिर हुआ कुछ ऐसा पानी नजारा देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

 

दिल्ली एजेंसी। अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण नहीं होने से व्यक्ति हवा में उड़ने लगता है।  यहाँ तक वस्तु भी हवा में होती  है।  क्या आपने कभी सोचा है अगर अंतरिक्ष में पानी बहा दिया जाए तो होगा होगा ? ऐसा ही विचार एक वैज्ञानिक को आया और उन्होंने यह प्रयोग भी अंतरिक्ष में किया।   ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां अतंरिक्ष की कुछ ऐसी तस्वीरें शेयर की गई जिसे देखना हर किसी के लिए मज़ेदार होगा. @wonderofscience अकाउंट पर जारी एक वीडियो में दिखाया गया, कि अंतरिक्ष में गीले तौलिए को निचोड़ने पर कैसा नज़ारा होता है. नासा की तरफ से जारी किए गए वीडियो को तब बनाया गया, जब हाईस्कूल के बच्चों ने इससे संबंधित जानकारी चाही थी.

 

सीएसए अंतरिक्ष यात्री क्रिस हैडफील्ड ने ग्रेड 10 के छात्रों के सवाल के जवाब में ये वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया. सवाल था कि जब अंतरिक्ष में गीले तौलिए को निचोड़ते हैं तो क्या होता है? वीडियो को स्पेस स्टेशन में शूट किया गया. क्रिस हैडफील्ड ने पॉकेट से एक छोटी तौलिया निकाली और उसे पानी से भिगो दिया. फिर उसे अच्छे से निचोड़ दिया. लेकिन सबसे अच्छा नज़ारा वहीं था जब गीले तौलिए को दोनों तरफ से पकड़कर निचोड़ा गया. उम्मीद के विपरित तौलिए का पानी इधर उधर भागने की बजाय, उसी के इर्द-गिर्द बना रहा. पानी के बुलबलों ने तौलिए को चारों तरफ से घेर लिया. पारे की तरह ही पानी ने अपनी जगह नहीं छोड़ी, जबकि क्रिस हैडफील्ड के हाथ पूरी तरह गीले हो चुके थे.

Related Articles

Back to top button