RBI Repo Rate Hike : आम आदमी को फिर लगा बड़ा झटका, RBI ने रेपो रेट में की बढ़ोतरी, जानें क्या होगा आप पर असर

 

दिल्ली। आम आदमी को अब फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। दरअसल RBI ने आज Repo Rate को 0.50 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया। रेपो रेट अब 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद पर पहुंच गया है। दास ने यह भी कहा कि समिति ने सर्व सम्मति से यह फैसला लिया है। उनका कहना हैं कि फेडरल रिजर्व ने अमेरिका में ऐतिहासिक महंगाई के चलते लगातार ब्याज दरें बढ़ा रहा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी इसी सप्ताह ब्याज दर में रिकॉर्ड 27 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

Read More : RBI Monetary Policy Meeting : RBI की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक शुरू, फेड के बाद अब केंद्रीय बैंक भी बढ़ा सकता है Repo Rate

EMI में देना होगा ज्यादा पैसा

रेपो रेट में बढ़ोतरी से आपकी लोन की किस्त बढ़ जाएगी। इससे होम लोन , ऑटो लोन और पर्सनल लोन की किस्त में भी इजाफा होगा। अगर आपका होम लोन 30 लाख रुपये का है और अवधि 20 साल की है तो आपकी किस्त 24,168 रुपये से बढ़कर 25,093 रुपये पर पहुंच जाएगी।

Read More : Home Loan : Repo Rate बढ़ने के अगले ही दिन इस बैंक ने दिया झटका, होम लोन के ब्याज दरों में किया इजाफा…

 

क्या है रेपो रेट और आम आदमी कैसे पडता है असर

बैंक हमें कर्ज देते हैं और उस कर्ज पर हमें ब्याज देना पड़ता है। ठीक वैसे ही बैंकों को भी अपने रोजमर्रा के कामकाज के लिए भारी-भरकम रकम की जरूरत पड़ जाती है और वे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कर्ज लेते हैं। इस ऋण पर रिजर्व बैंक जिस दर से उनसे ब्याज वसूल करता है, उसे रेपो रेट कहते हैं। जब बैंकों को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा यानी रेपो रेट कम होगा तो वो भी अपने ग्राहकों को सस्ता कर्ज दे सकते हैं। और यदि रिजर्व बैंक रेपो रेट बढ़ाएगा तो बैंकों के लिए कर्ज लेना महंगा हो जाएगा और वे अपने ग्राहकों के लिए कर्ज महंगा कर देंगे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button