Share Market : आखरी दिन फ़्लैट बंद हुआ बाजार, Sensex 90 अंक ऊपर तो Nifty 17,397 पर थमा, RBI ने रेपो रेट में की बढ़ोतरी

 

New Delhi : Share Market शेयर बाजार में आज कारोबारी हफ्ते में आरबीआई क्रेडिट पॉलिसी के बाद ऊपरी स्टार से निचे आया है, वहीं आखिरी दिन फ़्लैट बंद हुआ है। आज कारोबारी के अंत में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही उतार चढ़ाव के बीच हरे निशान पर बंद हुए है। शुक्रवार के कारोबार में बैंकिंग और आईटी शेयरों में हल्की खरीदारी देखने को मिली जबकि ऑटो, पावर, कंज्यूमर ड्यूरेबल शेयरों में दबाव रहा।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स (Sensex) 89.13 अंक यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 58,387.93 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी (Nifty) 15.50 अंक यानी 0.09 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 17,397.50 के स्तर पर बंद हुआ।

RBI ने बढ़ाई रेपो रेट

आरबीआई ने शुक्रवार को खुदरा महंगाई को काबू में लाने के लिए नीतिगत दर रेपो को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया। इससे कर्ज की मासिक किस्त बढ़ेगी। साथ ही मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी निर्णय किया है।

एमपीसी की तीन दिन की बैठक में किए गए फैसले की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, कि एमपीसी ने आम सहमति से रेपो रेट 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.4 फीसदी करने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है और इसे नियंत्रण में लाना जरूरी है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button