अगर आपके पास है 1,2,5 और 20 रुपये के ये नोट तो आप भी हो सकते है मालामाल, बस करना होगा ये छोटा सा काम, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस…


नई दिल्ली: ज़माना बीत जाएगा पर कुछ लोगों की पुरानी चीज़ों को सहेज के रखने की आदत नहीं जाती. कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट (Old Coins Collection) कलेक्ट करने का शौक होता है. यदि आप भी पुराने सिक्के और नोट को कलेक्ट करने के शौकीन है और आपके पास 1,2,5 और 20 रुपये के पुराने नोट है तो आप भी रातों रात मालामाल हो सकते है. अगर आपके पास इस तरह का एक रुपये का नोट है तो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इसके लिए आपको 45,000 रुपये दिए जा रहे हैं. इस पर 1957 में रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर हैं. इसके साथ ही इस नोट का सीरियल नंबर 123456 है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एक रुपये की नोट को क्वॉइन बाजार वेबसाइट पर जाकर बेचा जा सकता है. इस एक रुपये के पुराने नोट के लिए पूरी रकम 49,999 रुपये दी जा रही है. लेकिन डिस्काउंट के बाद वेबसाइट ने इसके लिए 44,999 रुपये फिक्स्ड कर दिया है. इसके लिए आपको वेबसाइट के शॉप सेक्सन में जाना होगा. इसके बाद आपको नोट बंडल की कैटेगरी पर जाना होगा. जहां पर आपको पूरी सूचना मिल पाएगी.

 

घर बैठे-बैठे कमाएं हजारों रुपये

 

रुपए का यह नोट (5 rupee note sale) अगर आपके पास है, तो आपकी किस्मत घर बैठे ही चमक सकती है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. अपने ऐसे नोट्स को बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपसे इंट्रेस्टेड लोग संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं.

20 के नोट में ये थी खामी

 

कुछ सालों पहले भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 12 अलग-अलग मूल्यवर्ग में इंडियन करंसी के नोट जारी किए थे. इनमें 20 रुपये के नोट भी शामिल थे. इन नोटों की छपाई नियमों के मुताबिक नहीं हुई थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार काफी सारे नोटों पर तारीख और वर्ष लिखने रह गए थे. इसका पता चलने पर वर्ष 2005 में वे नोट (Rs 20 Note) वापस ले लिए गए और उनके बदले में उसी डिजाइन के 20 रुपये के नए नोट जारी कर दिए गए. इन नोटों पर छपाई और वैधता की तारीख-वर्ष दोनों लिखे थे. इसके बावजूद बिना तारीख-वर्ष वाले 20 रुपये के ऐसे काफी नोट अब भी लोगों के पास हैं. अब आप इन नोटों को वापस कर घर बैठे हजारों रुपये कमा सकते हैं.

20 के नोट एक्सचेंज करके कमा सकते हैं हजारों रुपये

 

इसके लिए आपको Leftovercurreny.com पर जाकर वेबसाइट को ओपन करना होगा. इसके बाद ‘Add to Wallet’ बटन पर जाकर क्लिक करना होगा. वहां पर आपको बताना होगा कि आप 20 रुपये के बिना तारीख-वर्ष वाले कितने नोटों (Rs 20 Note) को एक्सचेंज करना चाहते हैं. आप जितने भी नोट एक्सचेंज करेंगे, उतनी ही धनराशि आपके वॉलेट में जुड़ती चली जाएगी. इस ट्रांजेक्शन के 5 दिनों के अंदर आपको अपनी धनराशि मिल जाएगी.

 

READ MORE:शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button