Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

बारिश के मौसम में पिए ये चाय, दिनभर रहेंगे तरोताजा, तबियत भी नहीं होगी खराब

naveen sahu
5 Aug 2022 6:11 PM GMT
बारिश के मौसम में पिए ये चाय, दिनभर रहेंगे तरोताजा, तबियत भी नहीं होगी खराब
x

रायपुर। Health Tips बारिश के मौसम में ही शरीर को सबसे ज्यादा खतरा बीमारियों से रहता हैं। इस मौसम में खासकर बच्चों की सेहत का सही ढंग से मेंटेन करना सबसे बड़ी चुनौती साबित होती हैं। कई लोगो का मानना हैं कि अच्छी चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। दरअसल, कई लोग हैं जो …

रायपुर। Health Tips बारिश के मौसम में ही शरीर को सबसे ज्यादा खतरा बीमारियों से रहता हैं। इस मौसम में खासकर बच्चों की सेहत का सही ढंग से मेंटेन करना सबसे बड़ी चुनौती साबित होती हैं। कई लोगो का मानना हैं कि अच्छी चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। दरअसल, कई लोग हैं जो बारिश के मौसम में चाय पीने का मौका ढूंढते रहते हैं और कई कप चाय पी लेते हैं। वैसे तो आमतौर पर घरों में दूध की चाय बनाने और पिलाने का चलन है,। हालांकि, इसके अधिक सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन हम आपको ऐसी चाय के बारे बताने जा रहे हैं जो आपको दिनभर तरोताजा रहने में मदद करने वाली हैं।

Read More : Health Tips : बासी चावल को फेंके नहीं, ऐसे करे उपयोग, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक की समस्याएं होंगी दूर

तुलसी की चाय

अगर आप सिरदर्द, सर्दी, खांसी आदि से परेशान रहते हैं या डायबिटीज, चिंता और डिप्रेशन से बचना चाहते हैं तो तुलसी की चाय पियें। जी दरअसल तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो शरीर में किसी तरह के सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

अदरक की चाय

मानसून में अगर आप अदरक की चाय पी रहे है तो इस मौसम में होने वाले सीजन फ्लू, खांसी, जुकाम आदि से बचे रहेंगे। इसी के साथ मानसून में होने वाली डाइजेशन की समस्‍या में भी अदरक की चाय काफी फायदेमंद होती है। जी हाँ और इसके अलावा, ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने और इम्‍यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है।

Read More : Health Tips : बासी चावल को फेंके नहीं, ऐसे करे उपयोग, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक की समस्याएं होंगी दूर

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसके अलावा यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करती है। इससे संक्रामक रोगों से बचा जा सकता है।

Next Story