Good News : अब हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी सरकार, CM ने किया ये बड़ा ऐलान…

 

Job Alert

 

लखनऊ, Good News : देश से बेरोज़गारी को कम करने सरकार निरंतर प्रयास कर रही है इसलिए कल उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार (Employment) देगी. उन्होंने रोजगार मेले (Rozgar Mela) में यह बात कही. सीएम ने कहा, ‘राज्य में प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार मिलेगा या उसे किसी रोजगार से जोड़ा जाएगा. इस उद्देश्य से राज्य सरकार एक कौशल मैपिंग अभियान शुरू करने जा रही है. इसके बाद, आवश्यकता के अनुरूप लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा.

 

READ MORE :Good News : अगर आके पास है 786 अंक नोट तो आप घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए कैसे…

 

 

उन्होंने कहा, ‘‘कौशल मैपिंग के दौरान, उन परिवारों के आंकड़े तैयार किए जाएंगे जहां किसी भी व्यक्ति के पास रोजगार नहीं है। ऐसे परिवारों के सदस्यों को एक विशेष कार्यक्रम के साथ जोड़ा जाएगा और कम से कम एक परिजन को रोजगार मिलेगा।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि इस डबल इंजन की सरकार ने स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया जैसे कई कार्यक्रम शुरू किए हैं जिससे कामगारों के कौशल और संभावना की पहचान हो सके।

सरकार का बड़ा दावा

सीएम ने दावा किया, ‘वर्ष 2015-16 में राज्य में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से अधिक थी. अब यह 16 प्रतिशत से अधिक घटकर 2.7 प्रतिशत रह गई है.’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 1000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर कदम बढ़ाया है जिससे भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री की इच्छा पूरी करने में योगदान मिलेगा. सीएम ने कहा, ‘2016 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में छठे पायदान पर थी और अब यह दूसरे पायदान पर पहुंच गई है. पिछले पांच साल के दौरान प्रति व्यक्ति आय और जीडीपी (सकल घरेलू आय) दोगुनी हो गई है.

 

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button