Information : कार या बाइक चलाते समय भूलकर भी न करे गलती, हजारों की लग सकती है चपत, लाइसेंस भी हो सकता है रद्द

Information

रायपुर। Information बाइक या कार चलते समय कई बार ट्रैफिक पुलिस रोक लेती हैं और चालान काट देती हैं और यह गलती बार बार किए जाने पर लइसेंस भी रद्द करने का प्रावधान हैं। इसके पीछे कई कारण जिससे ज्यादातर लोग अनजान हैं। तरफ नियम में कई ऐसे तथ्य है जिसे हम जानने की कोशिश ही नहीं करते और जब पुलिस रोक लेती है तो व्यर्थ में बहस करने लग जाते हैं। आज हम आपको कुछ ही नियमो के बारे में बताने जा रहे जिसे जानकार आप अपने हजारों रूपए बचा सकते हैं।

Read More : Information : घर में दिखें कनखजूरा तो बदल जाएगी आपके ग्रहों की चाल, कभी देता है दुर्भाग्य का संकेत तो कभी होता है लाभ, पढ़े पूरी खबर

 

नंबर प्लेट से छेड़खानी
जानकारी अनुसार यदि आप अपनी बाइक के नंबर प्लेट से किसी तरह कि कोई छेड़खानी करते हैं या नंबर प्लेट के कलर में परिवर्तन या उसपर कोई स्टिकर लगा रखा है तो ट्रैफिक पुलिस उस बाइक को भी सबसे पहले रोक लेती है और उनका चालान काटती है। चूंकि ऐसा करने से नंबर प्लेट की लिखावट को ठीक से पढ़ पाना कठिन हो जाता है और कई अपराधी ऐसी ही गाड़ी का भी उपयोग करते है इसी कारण से नबर प्लेट से छेड़खानी करने पर वाहन मालिक तो तगड़ा चालान भरना पड़ सकता है।

हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खाड़
जानकारी अनुसार आप अपनी बाइक के हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब में किसी तरह का कोई चेंज भी नहीं करवा पाएंगे, अथवा किसी कवर से इन हेड लाइट और टेल लाइट से ढक देते हैं तो आप ट्रैफिक पुलिस के चंगुल में सबसे पहले फसेंगे और आप पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। क्योंकि ऐसी बाइक्स की लाइट को पुलिस साफ तौर पर देख लेती हैं जिसके साथ ही आपको रोक लिया जाता है और चालान काट दिया जाता है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button