Al Zawahiri killed in drone strike : आतंकवाद के खिलाफ बड़ा एक्शन, बालकनी में आराम फरमा रहा था अल जवाहिरी, अमेरिकी ड्रोन ने कर दिए चिथड़े-चिथड़े, जानें कैसे पूरा हुआ ये मिशन…

 

Al Zawahiri killed in drone strike

 

Al Zawahiri killed in drone strike आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका ने एक बड़ा ऑपरेशन किया है. अमेरिका ने आतंकी अल-जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट करके अलकायदा के सरगना अल जवाह‍िरी के मारे जाने की पुष्टि की है. हमला करने के लिए अमेरिका की सबसे बड़ी जासूसी संस्था CIA ने जिस मिसाइल का उपयोग किया है, उसका नाम है R9X Hellfire Missile. इस मिसाइल की खासियत ये है कि इसमें बारूद कम लेकिन ब्लेड्स और धारदार धातुओं का उपयोग ज्यादा किया जाता है. ये ब्लेड्स विस्फोट के बाद टारगेट को चक्र की तरह घूमते हुए चीर-फाड़ डालते हैं.

 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने अपने ट्वीट में कहा कि शनिवार को मेरे निर्देश पर अमेरिका ने अफगानिस्‍तान के काबुल में कामयाब हवाई हमला किया, जिसमें अल कायदा का अमीर अयमान अल जवाहिरी मार गिराया गया. इंसाफ हो गया. जवाहिरी सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक थे | इसका खुलासा अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन ने कुछ घंटे पहले किया.

 

 

सोमवार शाम को अपने संबोधन में राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि ‘न्याय की जीत हुई। अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी काबुल में एक हवाई हमले में मारा गया है। साफ है अगर आप हमारे लोगों के लिए खतरा हैं, तो अमेरिका आपको ढूंढेगा और बाहर निकालेगा, आप चाहे कहीं भी छिप जाएं, चाहे कितना भी समय लगे।’

बाइडन ने कहा कि ‘शनिवार को मेरे निर्देश पर अफगानिस्तान के काबुल में सफलतापूर्वक ड्रोन स्ट्राइक की गई, इसमें अलकायदा का सरगना अयमान अल-जवाहिरी की मौत हो गई। यह 11 नवंबर 2001 को हुए हमले के पीड़ितों को न्याय दिलाने की दिशा में एक और कदम है। अंत में उन्होंने कहा- अब न्याय मिल गया है। बाइडन ने कहा कि अब मैं अफगानिस्तान को आतंकवादियों के लिए कभी भी, बिल्कुल भी सुरक्षित जगह नहीं बनने दूंगा। साथ ही ध्यान रखूंगा कि ऐसा आगे भी नहीं हो सके।

6 महीने पहले शुरू हुआ था ऑपरेशन-

 

अल जवाहिरी के खिलाफ ऑपरेशन 6 महीने पहले शुरू हुआ था. जिसके बाद 2 महीने पहले अल जवाहिरी की तलाश को और तेज किया गया. शनिवार 30 जुलाई को बाइडेन ने उसकी मौत का फाइनल ऑर्डर दिया था. बाइडेन के ऑर्डर के बाद ही अल जवाहिरी का एनकाउंटर कर दिया गया. बताया जा रहा है कि जिस घर में अलजवाहिरी मारा गया है.

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button