Begin typing your search above and press return to search.
Article

Vastu Tips For Home : घर को सजाते समय लाइटिंग का रखे विशेष ध्यान, न करें ये गलती, नही तो समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना

naveen sahu
1 Aug 2022 4:36 AM GMT
vastu Tips
x

रायपुर। Vastu Tips अगर आप अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए लाइटिंग कर राखी हैं या लाइटिंग करने की प्लांनिग कर रहे तो इसके लिए आपको विशेष दयँ रखने की जरुरत हैं। दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गलत लाइटिंग से वास्तु का बुरा प्रभाव पड़ता हैं जिससे आपके घर का माहौल …

रायपुर। Vastu Tips अगर आप अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए लाइटिंग कर राखी हैं या लाइटिंग करने की प्लांनिग कर रहे तो इसके लिए आपको विशेष दयँ रखने की जरुरत हैं। दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गलत लाइटिंग से वास्तु का बुरा प्रभाव पड़ता हैं जिससे आपके घर का माहौल ख़राब हो सकता हैं। वही आपकी कमाई भी लम्बे समय तक नहीं ठीक पाएगी। तो चलिए जानते हैं कि घर में किस प्रकार से लाइटिंग किया जाए।

Read More :
Vastu Tips For Plant : इस दिशा में भूल कर भी न लगाए इन पौधों को, आ सकती है बड़ी संकट, करना पड़ सकता मुश्किलों का सामना…

मंदिर के अलावा कहीं न लगाएं रंगीन लाइट
Vastu Tips अगर आप रंगीन लाइट लगवाना चाहते हैं तो इसे घर के मंदिर में लगवा सकते हैं, किसी अन्य हिस्से में न लगवाएं वरना ये आपके लिए परेशानी पैदा करेगा। इससे आपकी एकाग्रता भंग होती है और मन शांत नहीं रहता। मंदिर में रंगीन लाइट के अलावा आप जीरो बल्ब का उपयोग भी कर सकते हैं। घर के अन्य हिस्से में सफेद रंग की रोशनी करें। इससे घर में शांति बनी रहती है और घर का माहौल खुशनुमा रहता है।
लिविंग रूम में लाइटिंग की दिशा
घर के हाल या लिविंग रूम की पश्चिम दिशा में कभी भी लाइट नहीं लगवानी चाहिए। Vastu Tips इस दिशा के अलावा आप चाहें तो कहीं भी लाइटिंग करवा सकते हैं। हॉल या लिविंग रूम की उत्तर दिशा में ट्यूबलाइट लगाना अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि इससे घर में शांति बनी रहती है और लड़ाई-झगड़े कम होते हैं।
Read More : Vastu Tips : घर में आज ही इस दिशा में रखे महालक्ष्मी यंत्र, होते हैं अनेक फायदे, जाग उठती है सोई हुई किस्मत…
किचन मर लाइटिंग की दिशा
किचन की पूर्व दिशा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। Vastu Tips कहा जाता है कि रसोई की पूर्व दिशा में अगर बल्ब लगाया जाए तो घर में अन्न, धन व धान्य की कोई कमी नहीं होती है। इसके अलावा वास्तु नियमों के अनुसार शाम होने के बाद घर की सभी लाइट को कुछ देर के लिए जलाना चाहिए और घर को रौशन करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता आती है।
बेडरूम में लाइटिंग की दिशा
बेडरूम में कपल्स के बीच बेहतर बॉन्डिंग बनाने के लिए आपको बेड के सामने वाली दीवार पर लाइटिंग करनी चाहिए। इसे शुभ माना जाता है। इससे पति और पत्नी के बीच संबन्ध बेहतर रहते हैं। नकारात्मकता दूर रहती है। Vastu Tips वहीं दक्षिण दिशा की ओर लाइट लगाने से हमें बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता आती है।
नोट : यहाँ दी गई सम्पूर्ण जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं TCP24 News इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=ioxsWt_RZss
Next Story