अब कुत्तों का भी होगा बीमा पॉलिसी, बीमार या चोरी होने पर मिलेगा इतना पैसा…

 

 

 

नई दिल्ली, Insurance Policy For Dog : वो कहते है न एक दिन हर कुत्ते का दिन आता है, और अब वो दिन वो ही गया. आपने अभी तक देश में कई बीमा पॉलिसी के बारे में सुना या पढ़ा होगा लेकिन पालतू कुत्तों की पॉलिसी के बारे में क्या आप जानते हैं। जी हां भारत में पहली बार पालतू कुत्तों के लिए भी बीमा पॉलिसी मिल सकेगी। जनरल इंश्योरेंस कंपनी बजाज आलियांज ने ऐसी पहली रिटेल पॉलिसी लांच की है। रिटेल का मतलब घरेलू स्तर पर जिन लोगों के पास पालतू कुत्ते हैं। अगर कुत्ता बीमार हो जाएगा तो इलाज का खर्च मिलेगा। इतना ही नहीं कुत्ता गायब या चोरी हो जाने पर भी इसमें कवर का प्रावधान है।

 

 

 

3 महीने से 10 साल तक के कुत्तों के लिए पॉलिसी

बजाज आलियांज का दावा है कि यह रिटेल में इस तरह की पहली पॉलिसी है। बजाज आलियांज ने इस बारे में कहा कि जो लोग भी पॉलिसी लेना चाहते हैं वह अपने पालतू कुत्तों के लिए पॉलिसी ले सकते हैं। यह पॉलिसी कुत्तों की 3 महीने से लेकर 10 साल की उम्र तक के लिए होगी। इसका प्रीमियम 315 रुपए से शुरू होगा।

 

Insurance Policy For Dog

 

 

तमाम तरह के खर्च होंगे कवर

बजाज आलियांज ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। इस पॉलिसी का नाम बजाज आलियांज पेट डाग इंश्योरेंस पॉलिसी रखा है। बजाज आलियांज ने बताया कि इस पॉलिसी में कुत्तों से संबंधित तमाम तरह के कवर शामिल हैं। कंपनी ने बताया कि इसमें कुत्तों की सर्जरी पर होने वाले खर्च, हॉस्पिटलाइजेशन कवर, मोर्टालिटी बेनिफिट कवर, टर्मिनल डिसीज कवर लांग टर्म केयर कवर, बॉडी कवर, कुत्तों की चोरी या गायब हो जाने जैसी थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर का भी समावेश है।

 

Insurance Policy For Dog

 

315 रुपए से शुरू होगा प्रीमियम

इस पॉलिसी के तहत कुत्तों की स्पेसिफाइड बीमारियों को कवर किया जाएगा। इसमें कुत्ते की बीमारी से मौत हो जाती है। इसके अलावा किसी भी तरह से कुत्ते के घायल होने या बीमारियों का इलाज आदि को कवर किया जाएगा। बजाज आलियांज ने बताया कि इसका प्रीमियम 315 रुपए से शुरू होगा। हालांकि यह कुत्ते की उम्र उसके साइज और जेंडर के आधार पर तय होगा।

 

 

चार विकल्प के तहत है बीमा पॉलिसी

कंपनी ने बताया कि इसमें चार प्लान है। इसके तहत छोटे कुत्तों, मध्यम आकार के कुत्तों और बड़े आकार के कुत्तों के साथ एक और विकल्प है। इसमें सर्जरी एक्सपेंसेस कवर 50,000 रुपए फैक्चर के लिए 5,000 हॉस्पिटलाइजेशन के लिए 10,000 रुपए का कवर दिया जाएगा। कुत्ता गायब या चोरी हो गया उसमें भी कवर मिलेगा। इसमें कुत्तों के ओपीडी खर्च भी शामिल होंगे। सबका प्रीमियम प्लान के आधार पर होगा और यह कुत्तों की उम्र से संबंधित होगी।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button