CG News : श्रमदान कर हर रविवार को करेंगे तालाब की सफाई, नगर पालिका की उदासीनता के कारण युवाओं ने उठाया जिम्मा…

CG News

मनेन्द्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News एक तरफ सरकार जहां करोड़ों रुपए खर्च कर निर्माण कार्य और सफाई अभियान चला रही है। वहीं शहर के सबसे पुराने रेल्वे तालाब की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। नगरपालिका की उदासीनता के कारण तालाब में फैली गंदगी से संक्रामक बीमारियों का खतरा बना हुआ है। प्रशासन की अनदेखी के बाद अब स्थानीय युवकों ने आगे बढ़कर साफ सफाई की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली है।

Read More : CG News : चंदखुरी, गिरौदपुरी और सोनाखान का बदलेगा नाम, जनभावनाओं को देखते हुए सीएम भूपेश बघेल ने लिया निर्णय…

बता दें कि मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड नं 8 में एक बहुत पुराना तालाब है जिसे अब लोग मां गंगा सरोवर के नाम से जानते है। वार्ड के लोगों के लिये ये तालाब जीवन दायिनी रहा है। मूर्ति विसर्जन से फैली गंदगी और जलकुंभी की बढ़ती संख्या को देखते हुए वार्ड के युवाओं ने साफ सफाई के लिये कई बार नगरपालिका को आवेदन भी किया लेकिन ना जाने क्यों जिम्मेदार हमेशा ही आंख मूंदे बैठे रहे। नगरपालिका से कोई कार्यवाही ना होता देख सामाजिक कार्यकर्ता लाला लाजपत प्रजापति और अन्य साथियों ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी इस संबंध में जानकारी देकर उचित कार्यवाही का निवेदन किया।

CG News

जब शासन प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं हुई तो युवाओं ने प्रत्येक रविवार को श्रमदान करके तालाब की साफ सफाई करने का निर्णय लिया। सामाजिक कार्यकर्ता लाला लाजपत प्रजापति, विवेक तिवारी, पीयूष, डब्लू और सागर ने रविवार की सुबह 7 से 10 बजे तक खुद आगे आकर तालाब की साफ सफाई की। इस संबंध में जब हमने सफाई अभियान में लगे युवा सागर से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके द्वारा कई बार तालाब की साफ सफाई के लिये नगरपालिका और अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष आवेदन दिया गया था। लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया।

Read More : CG News : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर नवयुवक यादव सेवा समिति की बैठक में हुई चर्चा…

अब अगर सफाई नहीं की गई तो संक्रामक बीमारियों का खतरा बना हुआ है। एक अन्य युवा विवेक तिवारी ने बताया कि रविवार को सफाई अभियान चलाते हुए वार्ड स्थित तालाब की जलकुंभी को साफ किया गया। जलकुंभी से पटे तालाब की दुर्गंध से आसपास के लोगों का रहना मुश्किल हो गया था वहीं कई बार बेजुबान पशु उसमें फंसकर अपनी जान गंवा देते थे। युवाओं ने एकजुट होकर श्रमदान किया और लगातार ये कार्य जारी रहेगा।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button