Mungeli : जेसीस शिक्षा एवं समाज कल्याण मुंगेली द्वारा आयोजित साइंस टेलेंट हंट 2022 का पुरस्कार वितरण सम्पन्न

Mungeli

 

विनोद रायसागर, Mungeli : जेसीस शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति, मुंगेली द्वारा आयोजित साइंस टैलेंट हंट परीक्षा 2022 का पुरस्कार वितरण समारोह जेसीस पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल, मुंगेली में आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेली जिले के कलेक्टर राहुल देव जी आईएएस तथा अतिथि के रूप में एडिशनल कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल एवं डिप्टी कलेक्टर नवीन भगत जी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्वलन किया गया।

सरस्वती वंदना और राजकीय गीत स्कूल की छात्रा स्वर्णा सोनी, राशि जायसवाल, मेधा सोनी तथा वंशिका ठाकुर द्वारा प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। स्कूल के प्राचार्य सुनील पाण्डेय ने स्वागत भाषण के साथ स्कूल की समस्त जानकारी और उपलब्धियों को संक्षेप में बताया। जेसीस शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति के संरक्षक डॉ संजय अग्रवाल ने जेसीस स्कूल की स्थापना और क्रमिक विकास की जानकारी देते हुए बताया कि हमने कम फीस में अच्छी शिक्षा देने का प्रयास किया है। पालक भी हमारे प्रयास से खुश हैं।

Read More : Mungeli : बच्चों ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, घर के बाहर मिला पैसे से भरा पर्स और मोबाईल पुलिस को सौंपा

 

लॉकडाउन के समय भी सतत शिक्षा देते हुए विभिन्न वेबिनार के माध्यम से कई आयोजन किए गए, जिसमें देश के प्रमुख चिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों एवं शिक्षाविदों ने बच्चों एवं पालकों का मार्गदर्शन कर उचित परामर्श दिए। समिति के अध्यक्ष हिमांशु मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि समिति के सभी सदस्य अवैतनिक हैं और सभी की सक्रिय भूमिका स्कूल के सफल संचालन तथा अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए रहती है। उन्होंने कहा, बताया कि स्कूल का नया भवन 40 कमरों से सुसज्जित नई विधा के साथ 1 वर्ष में प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इसके पश्चात पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ, जिसमें तीन सांत्वना पुरस्कार समिति के दिवंगत सदस्यों, स्व. विकास उपाध्याय, स्व. किशोर चंदेल तथा स्व. राजेश जायसवाल की स्मृति में प्रत्येक को 1100-1100 रुपए की नगद राशि तथा प्रशस्ति पत्र क्रमशः अल्फा पब्लिक स्कूल की छात्रा महक जैन जेसीस पब्लिक स्कूल के उन्नति डहरिया तथा देवेश लोधी को दिया गया। तृतीय पुरस्कार ₹3000 की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र तथा मेमेंटो समिति की ओर से सेंट जेवियर स्कूल की छात्रा दीक्षा व्यास को कलेक्टर के हाथों दिया गया। द्वितीय स्थान के लिए ₹5000 की नगद राशि प्रशस्ति पत्र तथा मेमेंटो कन्हैया लाल कोटडिया के द्वारा जेसीस पब्लिक स्कूल के छात्र पीयूष शर्मा को प्राप्त हुआ।

Mungeli

प्रथम स्थान पर जेसीस पब्लिक स्कूल का छात्र अनमोल ठाकुर रहा, जिसे डॉक्टर संजय अग्रवाल की तरफ से ₹10000 की नगद राशि, प्रशस्ति पत्र तथा मेमेंटो कलेक्टर राहुल देव के हाथों प्रदान किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि मुंगेली जिले के युवा एवं ऊर्जावान कलेक्टर राहुल देव जी का उदबोधन सुनने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं शिक्षक सभी अत्यधिक उत्साहित थे। युवा कलेक्टर राहुल देव ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कोई बच्चा अच्छा करता है तो बाकी के बच्चों को भी उस से प्रेरणा लेकर अच्छा काम करना चाहिए।

Read More : MUNGELI : जरहागांव सरकारी स्कूल की छात्रा ने रचा इतिहास, प्रज्ञा बनना चाहती है IAS अफसर

 

उन्होंने कहा कि कभी भी कॉम्पिटिशन को जेलोसी में कन्वर्ट नहीं करना। उन्होंने अपने आईएएस बनने तक के सफर और संघर्ष के विषय में बच्चों को विस्तार से बताया। माता पिता की डांट को अन्यथा न लेते हुए उनके डांट को ब्रह्म वाक्य समझकर अपने जीवन में सुधार लाने की बात कही। सोशल मीडिया के उपयोग के प्रति बच्चों को सावधान रहने को कहा। अपने जीवन की संघर्ष यात्रा का वृतांत बताते हुए कहा कि कठिन परिस्थितियों में अपने हौसले बनाए रखना चाहिए। साथ ही कहा कि जब सारे रास्ते बंद हो जाता है तब व्यक्ति का वास्तविक चरित्र उभरता है। इसके लिए हमें अपने लक्ष्य को फोकस करते हुए इमानदारी से अपना काम करें तो सफलता निश्चित ही प्राप्त होती है।

कार्यक्रम का संचालन स्कूल के शिक्षक मोनी चक्रधारी तथा आभार प्रदर्शन स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक सी.एम. शर्मा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य शैलेंद्र जायसवाल, महेश ठाकुर, कन्हैयालाल कोटडिया, शरद चंद, साहू, अशोक गोलछा, सुधीर जैन एवं विजेता छात्रों के अभिभावकगण डॉ. सुषमा अग्रवाल, संगीता मिश्रा, आतिश मिश्रा, चिदभव मिश्रा, विशेष उप्पल तथा स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं रोजी उप्पल, कृष्णा काले, संध्या शर्मा, हेमा शर्मा, तीज साहू, राहुल केसरवानी, अभिषेक श्रीवास्तव, सपना जोशी, सरिता शर्मा, सुरेखा बिसेन, अनिता मिश्रा आदि सहित बड़ी संख्या में छात्र- छात्राएं उपस्थित थे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button