Monkeypox : मंकीपॉक्स से पहली मौत, लगातार बढ़ते जा रहे है मामले, वायरस के चपेट में सबसे अधिक पुरुष, जानें क्या इसकी वजह…

 

Monkeypox

 

नई दिल्ली, Monkeypox  : कोरोना अभी दुनिया से गया नहीं था कि अब मंकीपॉक्स ने तबाही मचा कर रखी है इस वायरस ने 74 देशो को अपने चपेट में ले लिया है, और अब भारत में इसमें जुड़ चुका है. लेकिन अब स्पेन में मंकीपॉक्स से एक शख्स की मौत के बाद हड़कंप मच गया है. क्योंकि देश में मंकीपॉक्स से होने वाली यह पहली मौत है. स्पेन की मीडिया के अनुसार, मंकीपॉक्स से देश में पहली मौत शुक्रवार को हुई. स्पेन के हेल्थ मिनिस्टर ने इस बीमारी से संबंधित अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि मंकीपॉक्स से संक्रमित 120 लोगों को अब तक अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है. जबकि इनमें से एक व्यक्ति ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया.

स्पेन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी ‘एफे’ और अन्य मीडिया संस्थानों ने बताया कि यह देश में मंकीपॉक्स से हुई मौत का पहला केस है. हालांकि, मंत्रालय ने मौत के बारे में और कोई जानकारी नहीं दी. उसने बताया कि स्पेन में इस बीमारी से अब तक 4298 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से लगभग 3500 पुरुष ऐसे हैं, जिन्होंने अन्य बीमारी के शिकार लोगों के साथ यौन संबंध बनाए थे. जबकि केवल 64 महिलाएं ऐसी हैं, जो इस वायरस से संक्रमित हैं.

 

 

READ MORE :Monkeypox : असुरक्षित शारीरिक संबंध से फैलता है मंकीपॉक्स! जानें आखिर क्यों होता है ऐसा, क्या है लक्षण और इससे कैसे बचे…

 

भारत में मंकीपॉक्स के मामले

भारत की बात करें तो यहां मंकीपॉक्स के फिलहाल चार मामले हैं. इनमें से तीन मामले केरल में हैं. जबकि एक मामला दिल्ली में है. स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि भारत में मंकीपॉक्स से मौत का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने यह भी कहा कि देश के कुछ राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में मई महीने से कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है.

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button