Information : नारियल का खोल है बहुत काम की चीज, फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल, बच जाएगी हजारों रुपये

Information

 

रायपुर। Information सभी मौसम में नारियल का काफी इस्तेमाल किया जाता है। लोग एनर्जी पाने के लिए नारियल पानी का अधिक सेवन करते है। वहीं पूजा-पाठ के लिए भी नारियल का उपयोग किया जाता है। लेकिन नारियल का खोल बेकार समझ अक्सर इसे फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल के खोल से घर की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। अधिकतर लोगों को गार्डनिंग पसंद होती है। लोग अपनी बालकनी को पेड़-पौधे लगाकर सजाते हैं। तो चलिए जानते हैं नारियल के खोल का कैसे इस्तमाल कर सकते हैं।

Read More : Information : घर में दिखें कनखजूरा तो बदल जाएगी आपके ग्रहों की चाल, कभी देता है दुर्भाग्य का संकेत तो कभी होता है लाभ, पढ़े पूरी खबर

 

  • नारियल के खोल से बनाएं गमला


नारियल के खोल को गमले की तरह इस्तेमाल करके पैसों की बचत कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल को 2 बराबर हिस्सों में काटना होगा। नारियल का साइज छोटा होता है इसलिए आप इसे घर के अंदर या बाहर कहीं भी रख सकते हैं। इसे जमीन पर रखकर सजाया या हैंगिंग प्लांटर की तरह लटकाया जा सकता है। नारियल के खोल से हैंगिंग प्लांटर बनाने के लिए आपको उसे तीन रस्सियों के बीच में रखकर लटकाना होगा। पानी वाले नारियल को भी गमले की तरह यूज किया जा सकता है।

  • नारियल के खोल में पक्षियों को पानी दें

घर के बाहर या छत पर बहुत से लोग पक्षियों के लिए पानी और खाना रखते हैं। मार्केट से पक्षियों के खाने और पानी के बर्तन लाने के बजाए आप नारियल के खोल को यूज कर सकते हैं। नारियल को बीच में से 2 बराबर हिस्सों में काटकर गरी निकाल लें और इसके बाद आप इसमें पक्षियों को खाना या पानी सर्व कर सकते हैं। नारियल का खोल पक्षियों के पानी पीते वक्त गिरे नहीं इसे सुनिश्चित करने के लिए आप खोल को 2 पत्थरों के बीच में भी रख सकते हैं।

  • बनाएं कलमदान 


घर में लापरवाही से कही भी पैन रख देने से अक्सर पैन खो जाते हैं। इस दिक्कत से बचने में नारियल का खोल आपकी काफी मदद कर सकता है। नारियल के खोल को ऊपर से काट कर होल कर लें और अब इसे किसी बोर्ड पर चिपका दें। ऐसा करने से आपका पैन स्टैंड तैयार हो जाएगा और गिरेगा भी नहीं। इसे अच्छा लुक देने के लिए आप इसपर कोई भी रंग भर सकते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button